US News: जाह्नवी को मरणोपरांत डिग्री से सम्मानित करेगी नॉर्थईस्टर्न यूनिवर्सिटी, पुलिस के कार की टक्कर से हुई थी मौत


Jaahnavi Kandula Death: भारतीय छात्रा जाह्नवी कंडुला (Jaahnavi Kandula) की पुलिस वाहन के धक्के से मौत के बाद वाशिंगटन में नॉर्थईस्टर्न यूनिवर्सिटी (Northeastern University) ने उन्हें मरणोपरांत डिग्री देने का फैसला किया है. जनवरी में कंडुला की एक पुलिस वाहन द्वारा टक्कर मारे जाने से मृत्यु हो गई थी.

चांसलर केनेथ डब्ल्यू हेंडरसन ने यूनिवर्सिटी के आधिकारिक फेसबुक पेज पर एक पोस्ट के माध्यम से कहा, ' जाह्नवी की कमी छात्रों, कर्मचारियों और फैकल्टी द्वारा गहराई से महसूस की जाएगी... विश्वविद्यालय ने जाह्नवी को मरणोपरांत डिग्री देने और इसे उनके परिवार को सौंपने की योजना बनाई है.'

आंध्र प्रदेश (Andhra Pradesh) की रहने वाली जाह्नवी साउथ लेक यूनियन में नॉर्थईस्टर्न यूनिवर्सिटी कैंपस से मास्टर डिग्री की पढ़ाई कर रही थी. वह 2021 में एक स्टूडेंट एक्सचेंज प्रोग्राम के तहत बेंगलुरु से अमेरिका गई थी और इस दिसंबर में ग्रेजुएट होने वाली थी.

मेंटल हेल्थ सपोर्ट के लिए एक हेल्पलाइन नंबर जारी नॉर्थईस्टर्न यूनिवर्सिटी के चांसलर ने कहा, ‘हम यह भी मानते हैं कि सभी नॉर्थईस्टर्न कैंपस में हमारा भारतीय छात्र समुदाय इस त्रासदी और इसके परिणाम से विशेष रूप से प्रभावित हुआ है. हम आपके साथ एकजुटता से खड़े हैं और पूरी उम्मीद है कि चल रही जांच से न्याय और जवाबदेही तय होगी.’ यूनिवर्सिटी ने नोट जारी करते हुए मेंटल हेल्थ सपोर्ट के लिए एक हेल्पलाइन नंबर का भी जिक्र किया है.

बता दें कांडुला की जनवरी में उस समय मौत हो गई थी जब अधिकारी केविन डेव द्वारा चलाए जा रहे एक पुलिस वाहन ने उसे टक्कर मार दी थी.

रिपोर्ट्स के मुताबिक ‘सिएटल टाइम्स’ अखबार ने सोमवार को बताया कि वह ओवरडोज की रिपोर्ट मिलने के बाद घटनास्थल तक पहुंचने के लिए रास्ते में 119 किलोमीटर प्रति घंटे से अधिक की रफ्तार से गाड़ी चला रहे थे.

सिएटल पुलिस विभाग द्वारा सोमवार को जारी किए गए बॉडीकैम फुटेज में यह खुलासा हुआ कि अधिकारी डैनियल ऑडरर ने इस घातक दुर्घटना को हंसकर टाल दिया और इस बात को खारिज किया कि डेव कसूरवार है या मामले में आपराधिक जांच जरूरी है. 

अमेरिकी सांसदों और भारतीय-अमेरिकियों ने कंडुला की मौत पर आक्रोश व्यक्त किया है. बाइडन प्रशासन ने भारत सरकार को घटना की त्वरित जांच करने और इसके लिए दोषी पुलिस अधिकारियों को न्याय के कठघरे में लाने का आश्वासन दिया है.


Post a Comment

Previous Post Next Post