Indian Railway: 508 रेलवे स्टेशनों की बदलेगी सूरत, 6 अगस्त को पीएम मोदी रखेंगे इन स्टेशनों के विकास की आधारशिला


नई दिल्ली: केंद्र सरकार का लक्ष्य भारतीय रेलवे (Indian Railway) को स्मार्ट बनाकर शहरी विकास को बढ़ाना है. इसलिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) 6 अगस्त 2023 को देश को एक बड़ा तोहफा देने वाले हैं.

6 अगस्त सुबह 11 बजे पीएम मोदी भारत में 508 रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास की आधारशिला रखेंगे. यह कार्यक्रम वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए होगा.'अमृत भारत स्टेशन योजना' के तहत मोदी सरकार इन 508 रेलवे स्टेशनों को रिडेवलप करेगी. 

इस कार्य में 24,470 करोड़ रुपये का खर्च होगा. इस पुनर्विकास कार्य के बाद रेलवे स्टेशन वर्ल्ड क्लास स्टेशन में बदल जाएंगे. हालांकि इस योजना के अंतर्गत भारत के 1,309 स्टेशनों का रिडेवलपमेंट होना है. 

24,470 करोड़ रुपये होंगे खर्च

आपको बता दें कि मोदी सरकार की अमृत भारत स्टेशन योजना के शुरुआती चरण में 508 रेलवे स्टेशनों को रिडेवलप किया जाएगा. इस रिडेवलपमेंट काम में कुल 24,470 करोड़ रुपये से ज्यादा की लागत आएगी. सरकार के इस कदम से रेलवे स्टेशनों को स्मार्ट बनाया जाएगा. मोदी सरकार की योजना रेलवे स्टेशनों को सिटी सेंटर के रूप में विकसित करने की है. 

इसलिए मोदी सरकार ने एक पूरा मास्टर प्लान भी तैयार किया है. प्लान के तहत सरकार चाहती है कि रेलवे स्टेशन शहर में विकास का माध्यम बने.

मोदी सरकार जिन 508 रेलवे स्टेशनों का रिडेवलपमेंट करने वाली है उसमें देश के 27 राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों में मौजूद स्टेशन शामिल हैं.

सरकार रिडेवलपमेंट के जरिए रेलवे स्टेशनों में यात्रियों के लिए सभी आधुनिक सुविधाएं मुहैया करवाने वाली है. रेलवे स्टेशनों का डिजाइन विदेशों में मौजूद हाइ-फाइ रेलवे स्टेशनों की तरह होगा. इतना ही नहीं इनके डिजाइन में स्थानीय संस्कृति और वास्तुकला को भी जगह दी जाएगी. इन रेलवे स्टेशनों को सिटी सेंटर्स के रूप में रिडेवलप किया जाएगा. 

Post a Comment

Previous Post Next Post