Nehru Memorial: नेहरू संग्रहालय का नाम बदलने पर बोले राहुल गांधी-'नेहरू जी की पहचान उनके कर्म हैं, उनका नाम नहीं'


नई दिल्ली: दिल्ली स्थित नेहरू मेमोरियल (Nehru Memorial) का नाम बदलकर प्राइम मिनिस्टर म्यूजियम एंड लाइब्रेरी सोसाइटी ( Prime Minister museum and Library Society) कर दिया गया है. जिसको लेकर कांग्रेस पार्टी मोदी सरकार पर ऐतराज जता रही है. अब इस मामले में कांग्रेस सांसद राहुल गांधी का बयान सामने आया है. 

राहुल गांधी गुरुवार को लद्दाख की यात्रा पर रवाना हुए. इस दौरान एयरपोर्ट पर मीडियाकर्मियों ने उनसे नेहरू संग्रहालय के बारे में सवाल पूछा. जिसका जवाब देत हुए राहुल गांधी ने कहा कि नेहरू जी की पहचान उनके कर्म हैं, उनका नाम नहीं.

पिछले साल राहुल गांधी ने भारत जोड़ो यात्रा शुरू की थी, जो इस साल की शुरुआत में श्रीनगर में खत्म हुई. इसके बाद राहुल कश्मीर की निजी यात्रा पर गए. इन दोनों यात्राओं के दौरान राहुल लद्दाख नहीं जा पाए थे. ऐसे में अब वो वहां का दौरा कर रहे.

पार्टी नेताओं के मुताबिक कांग्रेस सांसद वहां पर चुनाव की रणनीति तैयार करेंगे. इसके अलावा अगले महीने होने वाले कारगिल हिल काउंसिल के चुनाव को लेकर भी राहुल गांधी मंथन करेंगे.

इस वजह से नेहरू जी के नाम पर था संग्रहालय

देश के पहले प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू तीन मूर्ति भवन में रहते थे. इसी आवास को बाद में संग्रहालय में बदल दिया गया. जिस वजह से उनके नाम पर ही इसका नाम पड़ा. हालांकि पीएम मोदी ने इसे सभी प्रधानमंत्रियों के संग्रहालय के रूप में बदल दिया.

Post a Comment

Previous Post Next Post