Nehru Memorial: बदल गया नेहरू मेमोरियल का नाम, अब हुआ प्रधानमंत्री संग्रहालय


नई दिल्ली: राजधानी दिल्ली (Delhi) में स्थित नेहरू म्यूजियम (Nehru Memorial) का नाम बदलकर अब प्रधानमंत्री संग्रहालय (Pradhanmantri Sangrahalaya) कर दिया गया है. केंद्र सरकार द्वारा यह आदेश जारी होते ही नेहरू म्यूजियम में लगे बोर्ड और गेट के साइन बोर्ड पर इसका नाम बदला जा चुका है. 

नेहरू मेमोरिलय म्यूजियम एंड लाइब्रेरी (NMML) के नाम से जानी जाने वाली इस जगह को अब प्रधानमंत्री म्यूजियम एंड लाइब्रेरी (PMML) के नाम से जाना जाएगा.

PMML की कार्यकारी परिषद के उपाध्यक्ष ए सूर्य प्रकाश ने ट्वीट करके बताया कि सोसाइटी के लोकतंत्रीकरण और विविधीकरण के मुताबिक, नेहरू मेमोरियल संग्रहालय और पुस्तकालय 14 अगस्त से प्रधानमंत्री संग्रहालय और पुस्तकालय सोसायटी है. बता दें कि जून 2023 में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की अध्यक्षता में हुई इस बैठक में इसका नाम बदलने का फैसला लिया गया था.

नाम बदलने का क्या है कारण?

दरअसल नई दिल्ली का 3 मूर्ति भवन पंडित नेहरू का आधिकारिक आवास हुआ करता था. उनके निधन के बाद इसे म्यूजियम में बदल दिया गया और नेहरू मेमोरियल म्यूजियम एंड लाइब्रेरी की स्थापनी की गई. 

साल 2016 में पीएम मोदी ने कहा था कि तीन मूर्ति परिसर में भारत के सभी प्रधानमंत्रियों को समर्पित एक म्यूजियम होना चाहिए. इस विचार को नेहरू मेमोरियल की कार्यकारी परिषद ने मंजूर कर लिया था.

पहले भी कांग्रेस पार्टी ने इसका विरोध किया था. अब कांग्रेस नेता संदीप दीक्षित ने इस कुंठा से भरी सोच बताया है और कहा है कि यह भारत के स्वर्णिम इतिहास को दबाने की कोशिश की जा रही है. 

उन्होंने यह भी कहा कि आपको प्रधानमंत्री म्यूजियम बनाना था तो बनाते लेकिन किसी चीज का नाम बदलकर या हटाकर बनाने से तो आपकी मंशा दिखती है कि आप क्या चाहते हैं.

Post a Comment

Previous Post Next Post