सुरक्षा परिषद पर नए सिरे से विचार करने की जरूरत, भारत को मिले बड़ी भूमिका : लिज ट्रस


ब्रिटेन की पूर्व प्रधानमंत्री लिज ट्रस ने शुक्रवार को कहा कि संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद पर फिर से विचार करने की जरूरत है. उन्होंने कहा कि मौजूदा संरचना काम नहीं कर रही है. इसके साथ ही उन्होंने वैश्विक निकाय में भारत की बड़ी भूमिका का समर्थन किया. एक निजी संस्थान के कार्यक्रम में बोलते हुए ट्रस ने कहा कि यूक्रेन की नाटो सदस्यता को फास्ट-ट्रैक करने की भी जरूरत है. हमें स्वतंत्रता और लोकतंत्र के बारे में सबसे आगे रहना चाहिए.

ट्रस ने कहा कि हमारे विरोधी देश चीन और रूस अपने आर्थिक मॉडल को बढ़ावा देने के लिए बेहतरीन काम कर रहे हैं. वे दुनिया से हर तरह से संवाद करने के लिए गलत सूचना और तकनीकों का इस्तेमाल करते हैं. ट्रस ने कहा, "वे लोगों के सोचने के तरीके को आजमाने और प्रभावित करने के लिए आर्थिक शक्ति का भी उपयोग करते हैं."

पूर्व ब्रिटिश पीएम ने कहा कि दुनिया का सबसे बड़ा लोकतंत्र होने के नाते भारत की आवाज अविश्वसनीय रूप से महत्वपूर्ण होने जा रही है. वह भारत जैसे सहयोगियों के साथ अधिक व्यापार करने की प्रबल समर्थक हैं. उन्होंने कहा, "जब मैं व्यापार सचिव थी, मैंने भारत के साथ मुक्त व्यापार वार्ता की शुरुआत की थी. मैं यह भी देखना चाहती हूं कि हम समान विचारधारा वाले देशों के साथ मिलकर काम करें, जिसे मैं एक 'आर्थिक नाटो' के रूप में वर्णित करूं."

Post a Comment

Previous Post Next Post