कोरोना वायरस के लिए ट्रंप ने चीन को फिर ठहराया जिम्मेदार, कहा- दुनिया के सभी देश चीन से मांगें हर्जाना

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप(Donald Trump) ने एक बार फिर से चीन को कोरोना वायरस के लिए जिम्मेदार ठहराया है। ट्रंप ने दुनिया के सभी देशों से चीन से हर्जाना मांगने को कहा है। पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने शनिवार (स्थानीय समय) को अमेरिका और सभी देशों से COVID-19 से हुए नुकसान के कारण चीन से मुआवजे की मांग करने का आह्वान किया।

नॉर्थ कैरोलिना रिपब्लिकन कन्वेंशन में बोलते हुए ट्रंप ने कहा- "समय आ गया है कि अमेरिका और दुनिया के सभी देश चीन की कम्युनिस्ट पार्टी से क्षतिपूर्ति और जवाबदेही की मांग करें। हम सभी को एक स्वर में घोषणा करनी चाहिए कि चीन को हमारे नुकसान भुगतान करना होगा। उन्हें भुगतान करना ही होगा।''

पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति ने यह भी कहा कि 'चाइनीस वायरस' के आने तक चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के साथ उनके बहुत अच्छे संबंध थे। उन्होंने ये भी कहा कि चीन को मौजूदा राष्ट्रपति जो बाइडेन की ज्यादा परवाह नहीं है। ट्रंप ने इस बात पर भी जोर दिया कि अमेरिका को सभी चीनी उत्पादों पर 100 प्रतिशत टैरिफ लगाने के लिए तुरंत कदम उठाना चाहिए, जो उन्हें अपनी सेनाओ को वापस भेजने पर मजबूर कर रोक सकता है और बहुत सारी कंपनियों को वापस अमेरिका ले जाया जा सकता है।

एक विस्फोटक नए अध्ययन में पाया गया है कि चीनी वैज्ञानिकों ने वुहान में एक प्रयोगशाला में वायरस बनाया, फिर वायरस के रिवर्स-इंजीनियरिंग संस्करणों द्वारा अपने ट्रैक को कवर करने की कोशिश की ताकि यह ऐसा लगे कि यह चमगादड़ से स्वाभाविक रूप से विकसित हुआ है।

इस महीने की शुरुआत में वॉल स्ट्रीट जर्नल की एक रिपोर्ट में कहा गया था कि चीन के वुहान इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी के तीन शोधकर्ताओं को नवंबर 2019 में बीमार पड़ने के बाद अस्पताल में भर्ती कराया गया, इसके एक महीने बाद चीन ने कोरोना जैसे लक्षणों वाले पहले मामले की सूचना दी थी।