बिहार की सियासत में एंट्री को तैयार लालू यादव की एक और बेटी, जानें कौन है ये और क्‍या होगा इसका असर

लालू परिवार के बगैर बिहार की सियासत अधूरी रह जाती है। खुद लालू प्रसाद यादव भले बिहार की सत्‍ता में व्‍यक्तिगत तौर पर प्रत्‍यक्ष भागीदारी में भले काफी अरसे से दूर हों, लेकिन उनके नाम की चर्चा किसी रोज नहीं चले, ऐसा आज तक नहीं हुआ। लालू की राजनीतिक विरासत को आगे बढ़ाते हुए उनकी पत्‍नी राबड़ी देवी, सबसे बड़ी बेटी मीसा भारती, दोनों बेटे तेज प्रताप यादव और तेजस्‍वी यादव भी बिहार की राजनीतिक हलचल में लगातार सक्रिय रहते हैं। अब लालू परिवार का एक और सदस्‍य बिहार की राजनीति में काफी सक्रियता दिखा रहा है। इसका असर बिहार पर बाद में लालू परिवार के अंदर के सियासी समीकरणों पर पहले पड़ने के आसार हैं। हम आपको यहां पूरी कहानी सिलसिलेवार बताएंगे।

बिहार में मीसा की राजनीतिक सक्रियता पहले की तरह नहीं

लालू के बाद उनके परिवार से सियासत में पहली इंट्री राबड़ी की हुई। बिहार की सियासत में लालू परिवार से दूसरी इंट्री मीसा की और तीसरी बार में तेजस्‍वी- तेज प्रताप ने एक ही साथ राजनीति में दखल दिया। राबड़ी अब सक्रिय राजनीति से दूर ही रहती हैं, हालांकि वे पार्टी का जरूरत पड़ने पर जब - तब मार्गदर्शन करते जरूर दिखाई देती हैं। बिहार की राजनीति में इंट्री के वक्‍त काफी सक्रिय दिखीं मीसा आजकल ज्‍यादातर दिल्‍ली में ही रहती हैं। बिहार की राजनीतिक हलचलों पर उनके बयान या टिप्‍पणियां कम ही नजर आती हैं। पाटलिपुत्र लोकसभा सीट से भाजपा के प्रत्‍याशी और कभी लालू के बेहद करीबी रहे राम कृपाल यादव से हार के बाद वे राज्‍यसभा के जरिये सदन में गई हैं। एक वक्‍त उन्‍हें भी बिहार में मुख्‍यमंत्री के उम्‍मीदवार के तौर पर देखा जाता था।

लालू की सात बेटियां, चार की शादियां राजनेता के परिवार में

लालू - राबड़ी की सात बेटियां हैं। सभी की शादी हो चुकी है। कई की शादी तो बिहार से बाहर दूसरे प्रदेशों के राजनीतिक घरानों में ही हुई है। लालू की दूसरी बेटी रोहिणी की शादी बिहार में ही औरंगाबाद जिले के रहने वाले पेशे से कंप्‍यूटर इंजीनियर राव समरेश सिंह से हुई है। तीसरी बेटी चंदा यादव की शादी एयरलाइंस पायलट विक्रम सिंह, चौथी बेटी रागिनी की शादी यूपी के सपा नेता राहुल यादव, पांचवीं बेटी हेमा की शादी दिल्‍ली के राजनेता विनीत यादव, छठी बेटी धन्‍नु उर्फ अनुष्‍का की शादी हरियाणा के राजनेता चिरंजीवी राव और सातवीं बेटी राजलक्ष्‍मी की शादी यूपी में मुलायम सिंह यादव के पोते तेज प्रताप सिंह यादव से हुई है।

अब बिहार की राजनीति में रुचि दिखा रही लालू की दूसरी बेटी

अब लालू यादव की दूसरी बेटी रोहिणी बिहार की राजनीति में रुचि दिखा रही हैं। बिहार की राजनीतिक हलचलों पर टिप्‍पणियां देने में वे अपनी बड़ी बहन और राज्‍यसभा सदस्‍य मीसा भारती से आगे दिखती हैं। हाल के दिनों में उन्‍होंने ट्वटिर पर अपनी सक्रियता काफी बढ़ा दी है। रोहिणी का यह अकाउंट फिलहाल अन वेरिफाइड है। इस अकाउंट पर रोहिणी की जो प्रोफाइल तस्‍वीर लगी है, उसमें खुद के अलावा उन्‍होंने अपने पिता लालू यादव और छोटे भाई तेजस्‍वी यादव की तस्‍वीर लगा रखी है। उनकी प्रोफाइल तस्‍वीर के साथ जो बैज लगा है, उसमें 'युवा संकल्‍प, तेजस्‍वी विकल्‍प' लिखा हुआ है।

राजद की हर जिला इकाई पर रखती हैं नजर

ट्वटिर पर उनका अकाउंट रोहिणी आचार्य के नाम से है। इस ट्वटिर हैंडल से ज्‍यादातर टिप्‍पणियां पूरी तरह राजनीतिक होती हैं। उनका यह अकाउंट वैसे तो नवंबर 2017 से है, लेकिन इस पर राजनीतिक सक्रियता पिछले कुछ महीनों से अधिक है। इस अकाउंट के करीब 50 हजार फॉलोअर हैं, जबकि रोहिणी खुद केवल 69 लोगों को ही फॉलो करती हैं। इनमें ज्‍यादातर अकाउंट राजद की प्रदेश और विभिन्‍न जिला इकाइयों के हैं। रोहिणी अभी सक्रिय राजनीति में नहीं हैं। वे राजद या किसी अन्‍य दल में पदधारक नहीं हैं और न हीं वे कभी चुनावी राजनीति में सक्रिय रही हैं, लेकिन हाल के दिनों में उनकी सक्रियता पर गौर करें तो ऐसा लगता है कि वे जल्‍द सक्रिय राजनीति में कदम रख सकती हैं।