बिहार में होगी खेल विश्‍वविद्यालय की स्‍थापना, खेल के विकास को किए जाएंगे कार्य- उपमुख्‍यमंत्री

सपूत ही पूर्वजों का आदर करते  हैं । स्वाभाविक है एक मां जन्म देती है, और दूसरी भरण- पोषण करती है । दोनों ही वंदनीय हैं । ऐसे में मां भारती की आरती का कार्यक्रम अनूठी पहल है। ये बातें उपमुख्‍यमंत्री तारकिशोर प्रसाद ने गुरुवार को कहीं। वे रघुनाथपुर गांव में गुरुवार को मां भारती की आरती कार्यक्रम के तहत समिति की ओर से आयोजित समारोह में बोल रहे थे। वहीं संझौली के केके इंटरस्‍तरीय स्‍कूल के मैदान में उन्‍होंने अंतरराज्‍यीय महिला फुटबॉल मैच का उद्घाटन भी किया।

भारत माता के लिए कई वीरों ने दिया बलिदान

उपमुख्यमंत्री ने  कहा कि पूरे विश्‍व में एक भारत ही है, जहां के लोग अपने देश को माता मान कर उनकी पूजा करते हैं। उसकी मिट्टी को चंदन मान हम उनका वंदन करते हैं । एक मां हमे जन्म देती है , तो  दूसरी  रत्नगर्भा हमारी भरण- पोषण करती हैं। उन्होंने काराकाट का थाना व प्रखण्ड  कार्यालय को पुनः वहीं स्थापित कराने की मांग को पुरानी बताते हुए उसे पूरा कराने का प्रयास करने का भरोसा दिलाया(।  कहा कि इस क्षेत्र की विकास के लिए भी हमारी सरकार प्रयासरत है  एमएलसी संतोष कुमार ने इस कार्यक्रम पर ग्रामीणों को प्रोत्साहित करते हुए हर पल साथ निभाने का भरोसा दिलाया। पूर्व विधायक राजेश्वर राज ने अपने संबोधन में 6 साल से लगातार किए जा रहे इस कार्यक्रम के प्रति आभार जताया । अध्यक्षता उदय पाण्डेय तथा संचालन अखिलेश्वर पाण्डेय ने की। मौके पर पैक्स अध्यक्ष कामेश्‍वर सिंह, पूर्व मुखिया रामाकांत पाण्डेय, पिंटू सिंह, सुशील कुमार पांडेय, दीपक पाण्डेय व सुनील सिंह , धर्मेंद्र सिंह सहित कई ग्रामीण पार्टी भाजपा नेता व पुलिस - प्रशासन के अधिकारी थे ।

उप मुख्यमंत्री ने की 1942 के शहीदों के स्मृति चिह्न का उद्घाटन

संझौली प्रखंड कार्यालय प्रांगण में भारत छोडो आंदोलन के शहीदों के स्मृति में बनी गुजर बैठा व झड़ी महतों के प्रतीक चिन्ह का अनावरण उपमुख्यमंत्री ने किया। उन्होंने शहीदों को नमन करते हुए स्मृति चिन्ह पर पुष्प अर्पित की व उनके शहादत से सीख लेने की अपील की। 

खेल और खिलाड़‍ियों को किया जा रहा प्रोत्‍साहित

खेल और खिलाड़ियों को सरकार प्रोत्साहित कर रही है। राज्य स्तर पर एक खेल विश्‍वविद्यालय का स्थापना की जाएगी।  फुटबॉल खेल को और मजबूती प्रदान की जाएगी। बिहार सरकार के अगले बजट में इसे प्राथमिकता के साथ लिया जाएगा। बिहार राज्य महिला फुटबॉल महासभा व क्रीड़ा भारती के संयुक्त तत्वाधान में आयोजित महिला फुटबॉल मैच के उद्घाटन के बाद उन्होंने कहा कि खेल हमें सामाजिक बंधन से जोड़ता है। जातीय भेदभाव को मिटाता है। कहा कि खेल इंडिया में भी कई कार्यक्रम है। जिला स्तर पर जमीन उपलब्धता के बाद राशि सरकार उपलब्ध करायी।

खुले में शौच मुक्ति से मिली पहचान

उन्होंने केके इंटर स्तरीय विद्यालय मैदान को स्टेडियम का अच्छी प्रारूप देने की घोषणा भी की। फुटबॉल संघ की प्रांतीय सचिव डॉ मधु उपाध्याय द्वारा स्थानीय शिव लोग सरोवर के सौंदर्य करण को ले उप मुख्यमंत्री से मांग की। जिस पर उपमुख्यमंत्री ने आश्‍वस्त किया कि इस पर सीखें पहल की जाएगी। उपमुख्यमंत्री द्वारा संझौली के ऐतिहासिक संदर्भों का जिक्र भी किया। कहा कि यह संझौली ही नहीं , बल्कि जिले के लिए गौरव की बात है। खुले में शौच मुक्त अभियान ने भी संझौली को एक ऐतिहासिक पहचानदी।  अध्यक्षता व संचालन समाजसेवी मिहिर कुमार उपाध्याय ने किया। अंत में डॉ मधु को नारी सशक्तिकरण में योगदान को ले उप मुख्यमंत्री ने प्रतिक चिन्ह देकर सम्मानित भी किया।

ADVERTISEMENT