जनरल नरवणे पहुंचे नेपाल, कल मिलेगी 'जनरल ऑफ द नेपाल आर्मी' की उपाधि




भारतीय सेना प्रमुख जनरल एमएम नरवणे आज तीन दिवसीय यात्रा पर नेपाल पहुंच गए हैं. इस यात्रा के दौरान जनरल एमएम नरवणे को 'जनरल ऑफ द नेपाल आर्मी' उपाधि दिया जाएगा. नेपाल की राष्ट्रपति बिद्या देवी भंडारी, जनरल एमएम नरवणे को यह उपाधि देंगी.

नेपाल सेना के सूत्रों के अनुसार, भारतीय सेना प्रमुख जनरल एमएम नरवणे गुरुवार सुबह आर्मी पवेलियन में शहीद स्मारक पर श्रद्धांजलि देंगे और नेपाल सेना मुख्यालय में गार्ड ऑफ ऑनर प्राप्त करेंगे. इसके बाद वह गुरुवार को नेपाल सेना मुख्यालय में अपने नेपाली समकक्ष के साथ औपचारिक वार्ता करेंगे.

इस दौरान भारतीय सेना के प्रमुख जनरल एमएम नरवणे, नेपाल सेना द्वारा संचालित किए जाने वाले एक मोबाइल फील्ड अस्पताल के लिए एक एंबुलेंस और चिकित्सा उपकरण भी भेंट करेंगे. वह नेपाल सेना मुख्यालय में वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बातचीत भी करेंगे.

गुरुवार दोपहर में राष्ट्रपति भवन में आयोजित एक विशेष समारोह के बीच राष्ट्रपति बिद्या देवी भंडारी द्वारा भारतीय सेना प्रमुख को नेपाल सेना के जनरल के मानद रैंक से सम्मानित किया जाएगा. जनरल नरवणे उस समारोह के बाद राष्ट्रपति भंडारी से सौजन्य भेंट भी करेंगे. गुरुवार रात को जनरल नरवणे नेपाल सेना मुख्यालय में नेपाल सेना प्रमुख द्वारा आयोजित रात्रिभोज में भाग लेंगे.

जनरल नरवणे शुक्रवार सुबह काठमांडू के बाहरी इलाके शिवपुरी में आर्मी कमांड और स्टाफ कॉलेज में छात्रों और अधिकारियों को संबोधित करेंगे. शुक्रवार दोपहर में जनरल नरवणे अपनी यात्रा को पूरा करने से पहले प्रधानमंत्री और रक्षा मंत्री केपी शर्मा ओली से बालूवाटार में प्रधानमंत्री के आधिकारिक निवास पर मुलाकात करेंगे.


ADVERTISEMENT