SBI ने ग्राहकों को दी एक और राहत, कर्ज की ब्याज दरों में कटौती


अगर आप देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक एसबीआई के ग्राहक हैं तो आपके लिए एक अच्छी खबर है. दरअसल, एसबीआई ने एक बार फिर कर्ज की ब्याज दरों में कटौती की है.

बैंक की ओर से जारी बयान के मुताबिक कम अवधि के कर्ज पर कोष की सीमांत लागत आधारित ब्याज दर (MCLR) में 0.05 से लेकर 0.10 प्रतिशत तक कटौती की गई है. इस संशोधन के बाद एसबीआई का MCLR मार्केट में सबसे कम हो गया है. MCLR में कटौती का फायदा उन्हीं ग्राहकों को होगा, जिनके लोन इससे जुड़ें हैं.

नई कटौती 10 जुलाई से लागू

यह कटौती तीन माह तक के लिये दिये जाने वाले कर्ज पर लागू होगी. इसका मकसद कर्ज मांग को बढ़ावा देना है. MCLR में की गई इस कटौती के बाद तीन माह तक की अवधि के कर्ज पर बैंक की ब्याज दर घटकर 6.65 प्रतिशत वार्षिक रह जायेगी. बता दें कि स्टेट बैंक की MCLR दर में की गई यह लगातार 14वीं कटौती है. नई कटौती 10 जुलाई से लागू होगी.

महिलाओं को बैंक ने दिया ये ऑफर

बीते 1 जुलाई से एसबीआई महिलाओं के लिए होम लोन पर ब्याज दर 7 फीसदी से भी कम पर ऑफर कर रहा है. बैंक में होम लोन रेट 6.95 फीसदी सालाना से शुरू है. उदाहरण से अगर समझें तो मान लीजिए 20 लाख रुपये के होम लोन को 15 साल के लिए लिया जाता है तो इस पर ब्याज 6.95 फीसदी की दर से लगेगा. अगर मासिक ईएमआई के तौर पर देखें तो 17,921 रुपये की किस्त बनेगी.

SBI होम लोन का लाभ लेने के लिए ग्राहक तुरंत इन-प्रिंसिपल अप्रूवल के लिए YONOSBI ऐप से अप्लाई कर सकते हैं. इसके अलावा https://homeloans.sbi/ और SBI ब्रांच में जाकर अप्लाई किया जा सकता है. बता दें कि कोरोना संकट की वजह से रिजर्व बैंक ने बीते तीन महीनों में 2 बार रेपो रेट में कटौती की है.

ADVERTISEMENT