अमेरिका के विदेश मंत्री ने की एस. जयशंकर से बात, कहा- भारत ने चीन को सही जवाब दिया


LAC पर चीन के साथ जारी सीमा विवाद को लेकर अमेरिका भारत के साथ खड़ा है. अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने बुधवार को कहा कि चीन के आक्रामक रुख का भारत ने सही जवाब दिया. ड्रैगन पर निशाना साधते हुए अमेरिकी विदेश मंत्री ने कहा कि चीन का उसके हर पड़ोसी देश के साथ सीमा विवाद है.

माइक पोम्पियो ने कहा कि भारत-चीन सीमा विवाद पर मैंने भारतीय विदेश मंत्री एस. जयशंकर से बात की. चीन ने बिना किसी उकसावे के आक्रामक कार्रवाई की और भारत ने इसका सही जवाब दिया. चीनी कम्युनिस्ट पार्टी ने हाल में ही भूटान के साथ सीमा विवाद का जिक्र किया था.

उन्होंने कहा कि हिमालय की पर्वत श्रृंखलाओं से लेकर समुद्र में वियतनाम के सेनकाकू द्वीपों तक चीन का सीमा विवाद है. चीन के पास क्षेत्रीय विवादों को भड़काने का एक पैटर्न है. माइक पोम्पियो ने कहा कि दुनिया को इस तरह की शैतानी करते रहने की अनुमति नहीं देनी चाहिए.

कम्युनिस्ट पार्टी के पास विश्वसनीयता का संकट

अमेरिका के विदेश मंत्री ने कहा कि चीन अपने लोगों को खुले तौर पर भावनाएं व्यक्त करने की अनुमति देने से डरता है. चीन की कम्युनिस्ट पार्टी के पास विश्वसनीयता का संकट है. वह दुनिया को कोरोना वायरस की सच्चाई बताने में विफल रहा है. इस कारण दुनियाभर में अबतक लाखों लोग मर चुके हैं.

माइक पोम्पियो ने चाइनीज ऐप टिकटॉक को बैन करने पर कहा कि मैं इसे व्यापक संदर्भ में रखना चाहता हूं. हम अमेरिकी नागरिकों की गोपनीयता और उनके डेटा की रक्षा को लेकर प्रतिबद्ध हैं. हम अमेरिकियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए इसका निरंतर मूल्यांकन कर रहे हैं.

ADVERTISEMENT