हावड़ा स्टेशन होगी गुलजार, नई दिल्ली के लिए खुलेगी स्पेशल ट्रेन डेढ़ से दो घंटे पहले पहुंचने होंगे यात्रियों को


युवा शक्ति संवाददाता 
---------
हावड़ा : एक बार फिर रेलवे ट्रैक पर रेलगाड़ी की सीटी सुनाई देगी.रेलवे ने सेवाएं बहाल करने की दिशा में बड़ा फैसला किया है. लॉकडाउन के 51 दिनों के बाद हावड़ा स्टेशन फिर से गुलजार होने जा रही है. हालांकि मंगलवार यानी 12 मई से शाम 4.50 बजे एक स्पेशल ट्रेन नयी दिल्ली के लिए खुलेगी. इसके अलावा मंगलवार दोपहर वेल्लोर से श्रमिक एक्सप्रेस हावड़ा पहुंच रही है. रेल सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, मंगलवार दोपहर 1.35 बजे यह ट्रेन प्रवासी श्रमिकों को लेकर हावड़ा पहुंचेगी. वेल्लोर से हावड़ा पहुंचे यात्रियों की स्क्रीनिंग करके इन्हें घर भेजा जायेगा. राज्य सरकार की ओर से इन सभी यात्रियों को ले जाने के लिए बसों का इंतजाम किया गया है. सोमवार सुबह हावड़ा स्टेशन का जायजा लेने के लिए आइजी (आरपीएफ) अंबिका नाथ मिश्रा पहुंचे और मंगलवार को हावड़ा आने वाले व नयी दिल्ली जाने वाले यात्रियों के लिए किये गये इंतजाम का जायजा लिया.

रेल मंत्रालय से मिली जानकारी के अनुसार, एक ट्रेन हावड़ा से नयी दिल्ली के लिए खुलेगी. यह ट्रेन हावड़ा स्टेशन के 8 या 9 नं. प्लेटफार्म से खुलेगी। रेलवे ने यात्रियों से निवेदन किया है कि वे स्टेशन डेढ़ से दो घंटे पहले पहुंच जायें. यात्रियों को स्टेशन पर मेडिकल जांच से गुजरना होगा. इसलिए जरूरी है कि वह पहले पहुंचे. मेडिकल जांच में कोविड-19 के लक्षण पाये जाने पर उन्हें यात्रा की अनुमति नहीं दी जायेगी. एक-एक यात्रियों की जांच करके उन्हें लाइन से उनके आरक्षित कोच तक आरपीएफ के जवान ले जायेंगे. यात्रियों के लिए मास्क पहनना जरूरी होगा.


मौके पर जायजा लेने पहुंचे हावड़ा के सीनियर कमांडेंट, रजनीश कुमार त्रिपाठी ने कहा कि पूरी सुरक्षा व्यवस्था के बीच लोगों को उनके गंतव्य तक पहुंचाया जायेगा.

मालूम हो कि 02301 हावड़ा - नयी दिल्ली एसी स्पेशल ट्रेन (वाया डानकुनी) हावड़ा से 12 मई (मंगलवार) और नयी दिल्ली से (02302, नयी दिल्ली-हावड़ा) 13 मई (बुधवार) से खुलेगी.

याद रखे कि हावड़ा - नयी दिल्ली एसी स्पेशल हावड़ा से शाम 5.05 बजे खुलेगी और अगले दिन सुबह 10 बजे नयी दिल्ली पहुंचेगी. वापसी में 02302 नयी दिल्ली - हावड़ा एसी स्पेशल शाम 4.55 बजे नयी दिल्ली से खुलेगी और अगले दिन सुबह 9.55 बजे हावड़ा पहुंचेगी.

रेलवे की ओर से कई गाइड लाइन जारी किये गये हैं . पहली बात यह है कि इस ट्रेन में थर्ड एसी, सेकेंड एसी और फर्स्ट एसी कोच रहेंगे. ट्रेन अप व डाउन में आसनसोल, धनबाद, गया, पंडित दीन दयाल उपाध्याय जंक्शन, प्रयागराज जंक्शन और कानपुर सेंट्रल स्टेशन पर रुकेगी. ट्रेनों में बिना किसी खानपान शुल्क के राजधानी एक्सप्रेस का किराया होगा. रेलवे की ओर से बताया गया है कि यात्रियों को लिनेन व कंबल नहीं दिये जायेंगे. यात्री अपनी टिकट की बुकिंग आइआरसीटीसी द्वारा कर सकेंगे लेकिन स्टेशन के अंदर आरक्षित टिकट नहीं मिलेंगे. ट्रेनों के लिए अग्रिम आरक्षण की अवधि यात्रा की तारीख से अधिकतम सात दिन है. ट्रेन में तत्काल, प्रीमियम व उच्च सरकारी सिफारिश नहीं होगी. सिर्फ सीनियर सिटीजन और महिला कोटा ही मान्य रहेगा. आरएसी या वेट लिस्टेड यात्री नहीं होंगे. ट्रेन खुलने के 24 घंटे पहले टिकट रद्द किये जा सकेंगे.

सबसे गौर करनेवाली बात है कि बिना मास्क पहने यात्रियों को यात्रा की अनुमति नहीं दी गई है. इसके अलावा स्वास्थ्य परीक्षण में रिपोर्ट गलत होने पर व्यक्ति की यात्रा रद्द कर दी जायेगी।

ADVERTISEMENT