IRCTC Website और App पर शुरू हुई रेल टिकट की बुकिंग


IRCTC वेबसाइट के जरिए टिकट बुक कराने के लिए सबसे पहले आपके पास IRCTC अकाउंट होना चाहिए। इसके लिए irctc.co.in ओपन करें और रजिस्टर बटन पर क्लिक करें, जो कि वेबपेज के ऊपरी हिस्से में दिया गया होगा।

रविवार को रेल मंत्रालय ने घोषणा करते हुए जानकारी दी कि भारत में 12 मई से ट्रेन सेवाओं को धीरे-धीरे दोबारा शुरू किया जाएगा। ट्रेन टिकट की सुविधा 11 मई शाम 4 बजे से शुरू हो जाएगी। शुरुआती रूप में केवल 15 ट्रेन नई दिल्ली से निकलेंगी, जो कि डिब्रूगढ़, अगरतला, हावड़ा, पटना, बिलासपुर, रांची, भुवनेश्वर, सिकंदराबाद, बेंगलुरु, चेन्नई, तिरुवनंतपुरम, मडगांव, मुंबई सेंट्रल, अहमदाबाद और जम्मू तवी तक जाएंगी और फिर दोबारा नई लौटकर आएंगी। ट्रेन की यात्रा करने वाले यात्री केवल ऑनलाइन माध्यम से ही टिकट बुक कर सकते हैं, यह सुविधा रेलवे काउंटर्स पर फिलहाल उपलब्ध नहीं है। टिकट बुकिंग के लिए आप IRCTC की वेबसाइट irctc.co.in या फिर IRCTC मोबाइल ऐप का इस्तेमाल कर सकते हैं। हालांकि, इसके लिए भारतीय रेलवे ने साफ कर दिया है कि यात्रियों को यात्रा के दौरान फेस मास्क पहनना अनिवार्य होगा और डिपार्चर से पहले स्क्रीनिंग से होकर गुजरना होगा। अगर आपको भी ट्रेन की यात्रा करनी है, लेकिन यह नहीं मालूम कि टिकट कैसे बुक कराएं, तो चिंता की जरूरत नहीं। हमारा यह लेख आपकी मदद जरूर करेगा। इस लेख के माध्यम से हम आपको ऑनलाइन ट्रेन टिकट बुक करने का सबसे सरल तरीका बताने जा रहे हैं।

How to book train tickets on IRCTC website

IRCTC वेबसाइट के जरिए टिकट बुक कराने के लिए सबसे पहले आपके पास IRCTC अकाउंट होना चाहिए। इसके लिए irctc.co.in ओपन करें और रजिस्टर बटन पर क्लिक करें, जो कि वेबपेज के ऊपरी हिस्से में दिया गया होगा। पेज ओपन होने के बाद, यहां अपनी डिटेल्स भरें, जैसे यूजरनेम, पासवर्ड, सिक्योरिटी सवाल-जवाब, और योग्य भाषा इत्यादि। अपना नाम, लिंग, जन्म तिथि, मोबाइल नंबर, इमेल आइडी, घर का पता, दफ्तर का पता आदि लिखें।  टर्म्स एंड कंडिशन्स पर सहमत होने पर रजिस्टर बटन पर क्लिक करें।

जिन लोगों के पास अकाउंट पहले से है या फिर जिन्होंने अभी अकाउंट बनाया है, उन्हें लाल रंग के Login बटन पर क्लिक करना है। यहां आपको अपनी ईमेल आइडी और पासवर्ड के साथ कैप्चा कोड डालकर साइन-इन करन है।

लॉन-इन करने के बाद Book your ticket बॉक्स में जाकर अपने गंतव्य (डेस्टिनेशन) को टाइप करें। अब यात्रा की तारीख व कोच क्लास को चुनें। हालांकि, टिकट बुक करके हुए यह ध्यान रखें कि फिलहाल दिल्ली से केवल 15 ट्रेन की चलेंगी और वह ऊपर दी गई 15 जगहों तक ही जाएंगी।

अब आपके सामने लिस्ट आ जाएगी। रेलवे मंत्रालय ने कहा है कि ट्रेन में केवल एसी कोच ही उपलब्ध होंगे। अब Check availability पर क्लिक करें और आपको ट्रेन की उपलब्धता भी दिखेगी। अगर सीट उपलब्ध होंगी.
Previous Post Next Post