कोरोना: ब्रिटिश एजेंसी ने PM का काम सराहा, बताया दुनिया का दूसरा लोकप्रिय नेता


ब्रिटेन की नामी पोलिंग एजेंसी ने कोरोना से निपटने में भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को दुनिया का दूसरा सर्वाधिक लोकप्रिय नेता करार दिया है. YouGov नाम की इस पोलिंग एजेंसी ने कहा है कि वियतनाम के राष्ट्रपति गुएन फू त्रोंग के बाद भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कोरोना से निपटने के मामले में दुनिया के दूसरे सबसे लोकप्रिय नेता हैं.

कोरोना से निपटने में दुनिया के दूसरे सर्वाधिक लोकप्रिय नेता

इस एजेंसी के मुताबिक 92 फीसदी भारतीय ये मानते हैं कि नरेंद्र मोदी ने कोरोना वायरस संक्रमण का सामना अच्छे से या बहुत अच्छे से किया है. जबकि वियतनाम के 93 फीसदी लोग मानते हैं कि वहां की सरकार कोरोना संक्रमण का अच्छे से मुकाबला कर रही है.

ब्रिटेन की एजेंसी का आकलन

YouGov ब्रिटेन स्थित इंटरनेट आधारित मार्केट और डाटा का विश्लेषण करने वाली कंपनी है. कंपनी ने ये निष्कर्ष 20 फरवरी से लेकर 23 अप्रैल के आंकड़ों के आधार पर निकाला है.

अमेरिका-फ्रांस भारत से पीछे

इस सर्वे में फ्रांस, अमेरिका, स्पेन इटली और ब्रिटेन की सरकारों की रैंकिंग भारत से काफी पीछे हैं. सर्वे में शामिल फ्रांस के 38 फीसदी लोग ही मानते हैं कि वहां की सरकार कोरोना से निपटने में अच्छा कर रही है.

अमेरिका के लिए ये आंकड़ा 49 फीसदी है, यानी कि वहां के आधे से भी कम लोग ट्रंप सरकार की कोरोना से निपटने की नीतियों से हामी दिखते हैं. बता दें कि अमेरिका दुनिया का कोरोना से सबसे प्रभावित देश है, यहां पर कोरोना वायरस की वजह से 50 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है.

अमेरिकी एजेंसी ने बताया था नंबर वन

इससे पहले अमेरिका की ग्लोबल डेटा इंटेलीजेंस कंपनी मार्निंग कंसल्ट एजेंसी ने अपनी रेटिंग में कोरोना से निपटने में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को नंबर वन बताया था. अमेरिकी कंपनी ने ये रेटिंग कोरोना की वैश्विक समस्या के बीच दुनियाभर के नेताओं के काम करने की क्षमता और उनपर लोगों के भरोसे का आकलन करते हुए जारी की थी. इस रेटिंग में भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 68 अप्रूवल प्वॉइंट्स के साथ पहले स्थान पर थे.