कोरोना से जंग में राहतभरी खबर, 24 घंटे में बढ़े सिर्फ 6 फीसदी पॉजिटिव मरीज


मोदी सरकार ने कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए लॉकडाउन कर रखा है, जिसका असर अब दिखने लगा है. शुक्रवार सुबह 8 बजे से शनिवार सुबह 8 बजे के बीच यानी 24 घंटे में कोरोना के सिर्फ 6 फीसदी नए मामले सामने आए. जब से भारत में कोरोना वायरस के मामले रोजाना 100 से ज्यादा सामने आ रहे हैं, तब से लेकर अब तक का यह सबसे कम आंकड़ा है.

भारत में कोरोना वायरस के मामलों में कमी आने के साथ ही मोदी सरकार ने लॉकडाउन में ढील देने की भी शुरुआत कर दी है. गृह मंत्रालय की अधिकारी पुण्य सलिला श्रीवास्तव ने बताया कि ग्रामीण क्षेत्रों में सभी दुकानों को खोलने की अनुमति दी गई है, लेकिन शॉपिंग मॉल बंद रहेंगे. शहरी क्षेत्रों में सभी एकल दुकानों, आस-पड़ोस की दुकानों और आवासीय परिसरों में स्थित दुकानों को खोलने की अनुमति है, लेकिन बाजारों और शॉपिंग मॉल में स्थित दुकानों को खोलने की अनुमति नहीं है. हालांकि शराब की बिक्री पर पूरी तरह पाबंदी रहेगी.

इसके साथ ही कंटेनमेंट जोन में भी दुकानों को खोलने की इजाजत नहीं हैं. गृह मंत्रालय ने यह भी साफ किया कि ई-कॉमर्स कंपनियों को सिर्फ आवश्यक वस्तुओं की ही बिक्री करने की इजाजत है. गृह मंत्रालय की अधिकारी पुण्य सलिला श्रीवास्तव ने कहा कि दुकान चलाने वालों को स्वास्थ्य मानकों का पालन करना होगा. कर्मचारियों को मास्क पहनना होगा और सोशल डिस्टेंसिंग से जुड़े नियमों का पालन करना होगा. इसमें किसी को कोई छूट नहीं दी गई है.

आपको बता दें कि चीन के वुहान शहर से फैले कोरोना वायरस ने भारत समेत पूरी दुनिया को जकड़ लिया है. इस जानलेवा वायरस को फैलने से रोकने के लिए हिंदुस्तान समेत कई देशों ने लॉकडाउन कर रखा है. भारत में अब तक कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या 24 हजार 505 से ज्यादा हो चुकी है, जिनमें से 775 लोगों की मौत हो चुकी है. इसके अलावा 5 हजार 62 से ज्यादा लोग इलाज से ठीक हो चुकी है और इनको अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है.

इसके अलावा विश्वभर में कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या में तेजी से इजाफा हो रहा है. अब तक दुनियाभर में कोरोना के 28 लाख 12 हजार 555 से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं, जिनमें से एक लाख 97 हजार 215 से ज्यादा लोग दम तोड़ चुके हैं. इसके साथ ही 7 लाख 94 हजार 375 से ज्यादा लोग इलाज से ठीक हो चुके हैं.