About Me

header ads

झारखंड में आज से हेमंत सरकार, मंत्री पद की रेस में सहयोगी दलों के ये विधायक


हेमंत सोरेन आज झारखंड के सीएम पद की शपथ लेने जा रहे हैं. झारखंड में जेएमएम, कांग्रेस और आरजेडी के गठबंधन को प्रचंड बहुमत मिला है. इसके बाद आज झामुमो के कार्यकारी अध्यक्ष हेमंत सोरेन मोरहाबादी मैदान में दोपहर 2 बजे मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे. हेमंत राज्य के 11वें मुख्यमंत्री होंगे.

विधानसभा चुनाव में झारखंड-मुक्ति मोर्चा, कांग्रेस और आरजेडी के गठबंधन ने 81 सीटों वाली विधानसभा में 47 सीटों पर जीत दर्ज की है. इसमें जेएमएम के 30, कांग्रेस के 16 और आरजेडी के 1 विधायक को जीत मिली है. जेवीएम के तीन, एनसीपी और सीपीआई एमएल के एक-एक विधायकों ने भी गठबंधन को अपना समर्थन दे दिया है.

हेमंत के मंत्रिमंडल में कौन-कौन?

आजतक को मिली जानकारी के मुताबिक हेमंत सोरेन के साथ दो या तीन मंत्री आज शपथ ले सकते हैं. इसके बाद सदन में बहुमत साबित करने पर मंत्रिमंडल का विस्तार किया जाएगा. आज शपथ लेने वाले एक मंत्री का नाम लगभग पक्का है. ये हैं झारखंड में कांग्रेस विधायक दल के नेता आलमगीर आलम. मीडिया से बातचीत में उन्होंने बताया कि उन्हें शपथ लेने के लिए फोन आ चुका है.

बताया जा रहा है कि हेमंत सोरेन ने कांग्रेस और आरजेडी से बातचीत कर सरकार का फॉर्मूला तय कर लिया है. इस फॉर्मूले के मुताबिक उनके मंत्रिमंडल में जेएमएम के 6 मंत्री, कांग्रेस के 4 और आरजेडी के इकलौते विधायक को भी मंत्रीपद दिया जाएगा.

सूत्रों से खबर है कि कांग्रेस को स्पीकर का पद मिल सकता है. अगर ऐसा नहीं होता, तो उसके कोटे में एक और मंत्रीपद आ सकता है. कांग्रेस अपने चार मंत्रियों का नाम फाइनल करने के अंतिम दौर में है. इस कड़ी में आलमगीर आलम का नाम जहां पक्का है, वहीं रामेश्वर उरांव, और राजेंद्र प्रसाद सिंह का नाम तय माना जा रहा है.

शपथ ग्रहण में दिग्गजों को निमंत्रण

शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए देश के कई कद्दावर नेताओं और उद्योगपतियों सहित कई हस्तियों को आमंत्रित किया गया है. इस लिस्ट में पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी, कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी, कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी प्रमुख शरद पवार सहित 30 से अधिक दिग्गज नेता शामिल हैं.

मोरहाबादी मैदान में भव्य आयोजन

राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू मोरहाबादी मैदान में आयोजित भव्य शपथ ग्रहण समारेाह में हेमंत सोरेन को मुख्यमंत्री पद की शपथ दिलाएंगी. इस समारोह में हेमंत सोरेन के अलावा गठबंधन में शामिल कांग्रेस और झामुमो के कुछ विधायक भी मंत्री पद की शपथ लेंगे. सूत्रों के मुताबिक 14 जनवरी को मकर संक्रांति के बाद यानी खरमास समाप्त हो जाने के बाद मंत्रिमंडल का विस्तार किया जाएगा.


सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

शपथ ग्रहण समारोह के लिए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं. कार्यक्रम स्थल पर दो हजार जवान तैनात किए गए हैं. चार आइपीएस स्तर के अधिकारी, एक दर्जन डीएसपी और 40 से ज्यादा इंस्पेक्टरों को तैनात किया गया है. मजिस्ट्रेट भी तैनात होंगे. कार्यक्रम स्थल पर ड्रोन कैमरे से भी निगरानी रखी जा रही है.