Friday, January 1, 2016

बुर्ज खलीफा के पास होटल में भीषण आग, कोई हताहत नहीं


दुबई : दुनिया के सबसे ऊंचे दुबई के टावर बुर्ज खलीफा के पास 63 मंजिला एक लग्जरी होटल में गुरुवार रात भीषण आग लग गई. इस टावर के पास लोग नववर्ष समारोह देखने के लिए एकत्र हुए थे. जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला भी उस होटल के बगल के होटल में ठहरे हुए हैं. हालांकि, आग पर नियंत्रण पा लिया गया है और किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है। होटल को पूरी तरह खाली करा लिया गया है.

दुबई प्रशासन के मीडिया कार्यालय ने ट्वीट किया कि शहर के दक्षिणी इलाके में अवस्थित ‘एड्रेस’ होटल में नववर्ष समारोह शुरू होने से कुछ ही पहले आग लग गई है. अधिकारी घटना से तेजी से और सुरक्षित रूप से निपटने के लिए फिलहाल मौके पर हैं. बुर्ज खलीफा के पास प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि होटल से आग की भीषण लपटें निकलती दिखाई दी. उनके अनुसार, आग 20वीं मंजिल से शुरू हुई और देखते-देखते इसने पूरे होटल को चपेट में ले लिया.

दुबई सिविल डिफेंस के महानिदेशक राशिद अल मतरुशी ने अल अरबिया टीवी चैनल से कहा, ‘खुदा का शुक्र है. कोई हताहत नहीं हुआ है. सब लोग सुरक्षित बाहर आ गए हैं. होटल को पूरी तरह खाली कर लिया गया है.’

उन्होंने बताया कि आग के बावजूद नव वर्ष समारोह जारी रहेगा. अधिकारी इसकी व्यवस्था कर रहे हैं. एड्रेस होटल 300 मीटर ऊंचा है. यह दुनिया के सबसे ऊंचे 830 मीटर ऊंचे बुर्ज खलीफा के बगल में है.

जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला इस होटल के बगल में स्थित एक होटल में ठहरे थे. उन्होंने ट्वीट कर यह जानकारी दी है. उमर ने लिखा है कि शुरू में हल्के में लगी आग तुरंत फैल गई है और मैं इस इमारत के बगल में ही ठहरा हूं.