Lok Sabha Election 2024: दूसरे चरण का मतदान खत्म, यूपी में सबसे कम तो त्रिपुरा में सबसे ज्यादा


लोकसभा चुनाव के लिए दूसरे चरण का मतदान शुक्रवार (26 अप्रैल) को संपन्न हो गया. चुनाव आयोग के मुताबिक पूर्वोत्तर के राज्य त्रिपुरा में सबसे अधिक 78.63 वोटिंग हुई. वहीं उत्तर प्रदेश में सबसे कम 54.83 फीसदी वोटिंग दर्ज की गई. दूसरे नंबर पर मणिपुर रहा जहां 77.18 फीसदी वोटिंग हुई. दूसरे चरण के चुनाव में समाजवादी पार्टी और कांग्रेस ने बीजेपी पर आरोप भी लगाए.

कांग्रेस ने मणिपुर में हुई वोटिंग पर सवाल उठाए थे. कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने एक्स पर एक वीडियो पोस्ट कर आरोप लगाया कि मणिपुर में जो लोग कांग्रेस को वोट डालने जा रहे हैं उनसे जबरदस्ती एनडीए के पक्ष में वोट डलवाया जा रहा है. उन्होंने यह भी दावा किया कि यह सब कुछ सुरक्षाकर्मियों की मौजूदगी में हो रहा था.

दूसरे चरण में 13 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों (यूटी) के 89 लोकसभा सीटों पर मतदान हुआ. इस दौरान कई वीआईपी सीटों पर भी वोटिंग हुआ. केरल की वायनाड सीट से कांग्रेस के पर्व अध्यक्ष राहुल गांधी चुनावी मैदान में है. वायनाड सीट पर 69.51 फीसदी मतदान हुआ. उत्तर प्रदेश की मेरठ सीट पर जहां अरुण गोविल उम्मीदवार हैं वहां 58.70 फीसदी वोटिंग हुई.

पीएम मोदी ने एक्स पर पोस्ट कर कहा, "दूसरा चरण बहुत अच्छा रहा. भारत के लोगों का आभार जिन्होंने आज (26 अप्रैल) मतदान किया. एनडीए को मिल रहा जबरदस्त समर्थन विपक्ष को और भी निराश करने वाला है. मतदाता एनडीए का सुशासन चाहते हैं. युवा और महिला मतदाता एनडीए को मजबूत समर्थन दे रहे हैं."

Post a Comment

Previous Post Next Post