उत्तर प्रदेश में सपा-कांग्रेस गठबंधन को 43, भाजपा के खाते में आई 33 सीटें


लखनऊ: देश में हुए लोकसभा चुनाव 2024 के नतीजे बेहद चौकाने वाले आए हैं. नतीजों में उत्तर प्रदेश के नतीजों में समाजवादी पार्टी (सपा) सबसे बड़ी पार्टी उभर कर सामने आई है. उप्र में सपा ने 37 सीटों पर जीत हासिल की है. वहीं विपक्षी गठबंधन में सपा के कांग्रेस को भी बढ़त मिली है और छह सीटों पर विजयी परचम लहराया है. जबकि 33 सीटों पर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) का कमल खिला है.

लोकसभा 2024 के चुनाव में मंगलवार को देर रात तक हुई मतगणना के बाद परिणाम में भाजपा को तीसरी बार जनाधार मिलने की तस्वीर साफ हो गई है. चुनाव नतीजों के बाद तीसरी बार भाजपा केन्द्र में मोदी के नेतृत्व में सरकार बनाने जा रही है. इस परिणाम में उप्र राज्य से भाजपा को भारी क्षति उठानी पड़ी है. यहां पर कई चुनावों में हार का मुहं देख रही सपा सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है. सपा को 37 सीटों पर विजयी मिली है. जबकि गठबंधन में कांग्रेस पार्टी को बड़ी बढ़त मिली और रायबरेली और अमेठी समेत छह सीटों पर कब्जा करने में सफल हुई है.

भाजपा के लिए उप्र का चुनाव परिणाम बेहद निराशाजनक रहा और 33 सीटों से ही संतोष करना पड़ा है. वहीं एनडीए के सहयोगी दलों में रालोद के खाते में दो और अपना दल (एस) ने एक सीट पर जीत दर्ज की है. वहीं एक सीट पर भीम आर्मी ने जीत दर्ज कर चौंकाने का काम किया है. चुनाव आयोग द्वारा कई सीटों के नतीजों को घोषित न किए जाने से एक-दो सीटों के जीत के आंकड़ों के बदलाव होने की संभवाना है.

यादव परिवार ने सभी सीटों पर जीत की दर्ज : लोकसभा चुनाव में समाजवादी पार्टी के परिवार से पार्टी अध्यक्ष अखिलेश यादव कन्नौज, डिंपल यादव मैनपुरी, आजमगढ़ से धर्मेन्द्र यादव, फिरोजाबाद से अक्षय यादव, बदायूं से आदित्य यादव ने जीत दर्ज की है.

अखिलेश ने कहा, जनता को प्रणाम, जनमत को सलाम
चुनाव परिणाम को लेकर सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने कहा कि उप्र की जागरूक जनता ने देश को एक बार फिर से नयी राह दिखायी है, नयी आस जगायी है. ये संविधान, लोकतंत्र और आरक्षण बचाने की और सामाजिक न्याय सुनिश्चित करवाने की जीत है. उप्र की प्रगतिशील जनता के विचार ही वोट के रूप में हमें मिले हैं. ये बंटवारे की नकारात्मक राजनीति के ख़िलाफ़, सौहार्द-भाईचारे और सकारात्मक राजनीति की जीत है. ये इंडिया गठबंधन और पीडीए की एकता की जीत है. सबको हृदय से धन्यवाद, दिल से शुक्रिया.

वहीं, शिवपाल यादव ने कहा कि समाजवादी पार्टी ने जो कहा वो और नेताजी के सपने को हमने सच करके दिखाया. उन्होंने जनता और पार्टी के कार्यकर्ताओं की मेहनत को जीत की बधाई दी.

Post a Comment

Previous Post Next Post