Kisan Andolan: किसान आंदोलन के चलते दिल्ली बॉर्डर पर लम्बा जाम


नई दिल्ली: फसलों के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) की कानूनी गारंटी देने समेत अन्य मांगों को लेकर किसान दिल्ली की ओर कूच कर रहे हैं. किसान अंबाला-शंभू, खनौरी-जींद और दबवाली सीमाओं से दिल्ली की ओर कूच कर रहे हैं. किसानों को राजधानी में घुसने से रोकने के लिए दिल्ली पुलिस ने सीमाओं को सील कर दिया है. सीमाएं सील होने के कारण गुरुग्राम और नोएडा से लगी दिल्ली की सीमाओं पर भारी ट्रैफिक जाम लग गया है.

नेशनल हाइवे-48 पर लंबा जाम लगा हुआ है. लगभग 11 किलोमीटर तक वाहन रेंग-रेंगकर चल रहे हैं.  दिल्ली गुरुग्राम बॉर्डर पर दिल्ली पुलिस ने बैरिकेटिंग लगाई हुई है. दिल्ली में एंट्री करने वाले वाहनों की चेकिंग की जा रही है.  चेकिंग के बाद ही दिल्ली में वाहनों को प्रवेश करने दिया जा रहा है.

मेरठ से दिल्ली के रास्ते नेशनल हाइवे-9 पर भी कई किलोमीटर लंबा जाम लगा हुआ है. किसानों को दिल्ली में प्रवेश करने से रोकने के लिए  गाजीपुर बार्डर पर लौहे की कीलें बिछाई जा रही हैं. वहीं दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने यात्रियों के लिए विशेष दिशानिर्देश जारी किए हैं. 

कांग्रेस ने कहा कि केन्द्र सरकार किसानों को दिल्ली आने से रोककर अपनी हताशा छिपा रही है. किसान अन्नदाता है, उसे दिल्ली आने से नहीं रोका जाना चाहिए. कांग्रेस महासचिव रणदीप सिंह सुरजेवाला ने कहा कि किसानों की आवाज को दबाने के लिए भाजपा सरकार ने देश की राजधानी दिल्ली को ‘पुलिस छावनी’ में तब्दील कर दिया है, जैसे किसी दुश्मन ने दिल्ली की सत्ता पर हमला बोल दिया हो.

Post a Comment

Previous Post Next Post