Bihar Board 10th Exam: आज से बिहार बोर्ड मैट्रिक की परीक्षा शुरू


पटना: बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा आयोजित मैट्रिक की परीक्षा आज गुरुवार (15 फरवरी) से शुरू हो जाएगी. कदाचार मुक्त परीक्षा संपन्न कराने को लेकर सारी तैयारियां की जा रही हैं. इंटर की परीक्षा में देखा गया था कि कुछ मिनट की देरी से छात्र पहुंचे थे जिन्हें एंट्री नहीं मिली थी. वे गेट और दीवार फांदकर घुसने लगे थे. इस बार ऐसी गलती न करें. 

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (बिहार बोर्ड) उन मैट्रिक परीक्षार्थियों पर दो साल का बैन लगा देगा, जो दीवार या गेट फांदकर घुसने के दोषी पाए जाएंगे. बोर्ड ने कहा है कि इस तरह परीक्षा केंद्र में प्रवेश करने का प्रयास आपराधिक कृत्य है.

इस साल मैट्रिक की परीक्षा में 16 लाख 94 हजार से अधिक परीक्षार्थी भाग लेंगे, जिनके लिए प्रदेश भर में 1585 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं. परीक्षा में शामिल होने वाले परीक्षार्थियों में आठ लाख 22 हजार से अधिक छात्र और आठ लाख 72 हजार छात्राएं शामिल हैं. इस साल लड़कों से अधिक लड़कियां इस परीक्षा में शामिल होंगी.

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के अध्यक्ष आनंद किशोर के मुताबिक, परीक्षा शुरू होने से 30 मिनट पहले तक सभी परीक्षार्थियों को परीक्षा भवन परिसर में प्रवेश कर लेना है. प्रथम पाली की परीक्षा सुबह 9:30 बजे से 12:45 बजे तक होगी और दूसरी पाली की परीक्षा अपराह्न 2:00 बजे से 5:15 बजे तक ली जाएगी.

परीक्षा समिति ने परीक्षार्थियों को इलेक्ट्रॉनिक्स घड़ी, स्मार्ट वॉच, मैग्नेटिक वॉच पहनकर परीक्षा भवन में प्रवेश वर्जित कर दिया है. जूता-मोजा पहनकर जाने पर रोक है. चप्पल यै सैंडल पहनकर जाना होगा. यह परीक्षा 23 फरवरी तक संचालित होगी. अगर किसी को भी एग्जाम को लेकर किसी प्रकार की समस्या का सामना करना पड़ता है तो वह 0612-2232257 और 0612-2232227 पर संपर्क कर सकते हैं.

Post a Comment

Previous Post Next Post