Election Results LIVE : मध्य प्रदेश-राजस्थान-छत्तीसगढ़ में भाजपा को बहुमत, तेलंगाना में कांग्रेस आगे


Election Results 2023 Live Updates: चार राज्यों के चुनाव परिणामों के मद्देनजर आ रहे रुझानों में बीजेपी ने मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में बहुमत का आंकड़ा पार कर लिया है. छत्तीसगढ़ के रुझानों में थोड़ी देर पहले तक कांग्रेस आगे चल रही थी, लेकिन अब छत्तीसगढ़ में भी बीजेपी की लहर दिखाई दे रही है. राजनीतिक विशेषज्ञ इसके पीछे मोदी फैक्टर को वजह बता रहे हैं.

मध्य प्रदेश के रुझानों में बीजेपी द्वारा बहुमत का आंकड़ा पार करने के बाद ज्योतिरादित्य सिंधिया शिवराज सिंह चौहान के आवास पर उनसे मिलने पहुंचे. हालांकि, कहा जा रहा है कि वह शिवराज को बधाई देने पहुंचे लेकिन इस मुलाकात के लिए सियासत में अलग मायने लगाए जा रहे हैं. माना जा रहा है वहां सीएम पद की रेस शुरू हो चुकी है. 

मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव परिणामों के आ रहे रुझानों में बीजेपी को बहुमत मिलता दिख रहा है जबकि कांग्रेस को काफ़ी नुक़सान हुआ है. 2018 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने बीजेपी को कड़ी टक्कर दी थी. 2018 के चुनावों में यहां कांग्रेस ने 114 सीटों पर जीत हासिल की थी जबकि बीजेपी को 109 सीटें मिली थीं. पहले कांग्रेस ने सरकार बना ली थी लेकिन ये सरकार 20 महीने ही टिक पाई थी. इस बार के विधानसभा चुनाव में ये मानकर चला जा रहा था कि कांग्रेस बीजेपी को कड़ी टक्कर देगी और हो सकता है कि बीजेपी पिछड़ जाए लेकिन ऐसा नहीं हो पाया है.

छत्तीसगढ़ में बीजेपी की सरकार बनते दिख रही है. जहां एग्जिट पोल में कांग्रेस को बढ़त मिलते दिखी थी. वहीं, रुझानों में कांग्रेस पहले आगे निकली थी. लेकिन दोपहर आते-आते सारी स्थितियां बदल गई. दोपहर में बीजेपी रुझानों में बहुमत के आंकड़े से काफी आगे निकली. दोपहर 12 बजे के बाद जहां बीजेपी रुझानों में 54 पर बढ़त बना ली. वहीं, कांग्रेस 34 सीटों पर पहुंच गई. इसके बाद से साफ हो गया कि, छत्तीगसढ़ में बीजेपी की सरकार बनाने में सफल हो सकती है.

राजस्थान के सुनहरे भविष्य की कमान अगले 5 साल के लिए बीजेपी के हाथों में जाती दिख रही है. अब तक की काउंटिंग में बीजेपी ने बहुमत के आंकड़े को पार करते हुए 110 से ज्यादा सीटों पर बढ़त बना रखी है. धोरों की धरती कहे जाने वाले राजस्थान (Rajasthan Election Result 2023) का पिछले कई वर्षों से रिवाज रहा है कि यहां हर 5 साल में सत्ता परिवर्तन होता है, जो इस बार भी कायम होता नजर आ रहा है. शुरुआती रुझानों में बीजेपी ने यहां बहुमत का आंकड़ा पार कर लिया है.

तेलंगाना में 119 सीटों पर रुझान सामने आ चुके हैं. कांग्रेस को 64 सीटों पर, बीआरएस को 43 सीटों पर, बीजेपी 8 सीटों पर और अन्य 4 सीटों पर आगे है. वहीं, चुनाव आयोग की वेबसाइट के मुताबिक, तेलंगाना में कांग्रेस को 58 सीटों पर बढ़त मिली हुई है. बीआरएस को 33, बीजेपी को 7 और सीपीआई 1 सीट पर आगे है.

अपडेट के लिए देखते रहें 

Post a Comment

Previous Post Next Post