AAP विधायक अमानतउल्ला के ठिकानों पर ED की छापेमारी, मनी लॉन्ड्रिंग मामले में एक्शन


Aap News: मनी लॉन्ड्रिंग मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ED) आज आम आदमी पार्टी के विधायक अमानतउल्ला खान (Amanatulla Khan) के ठिकानों पर छापेमारी कर रही है. छापेमारी दिल्ली में करीब चार ठिकानों पर की जा रही है जिसमें ओखला से विधायक अमानतउल्ला खान का घर भी शामिल है.ईडी ये छापेमारी सीबीआई और दिल्ली सरकार की ACB में दर्ज मामलों पर संज्ञान लेकर कर रही है. नतउल्ला खान के खिलाफ तीनों एजेंसियों ने वक़्फ़ बोर्ड से जुड़े घोटाले में मामला दर्ज किया है.

अमानतउल्ला खान पर आरोप है कि वक्फ बोर्ड के चेयरमैन रहने को दौरान 32 लोगों को गलत तरीके से भर्ती किया गया. सके अलावा वक़्फ़ बोर्ड की संपत्तियों को अपने करीबियों को मनमाने तरीके से देने का भी आरोप है. ना सिर्फ़ वक्फ बोर्ड बल्कि दिल्ली सरकार का भी नुक़सान हुआ क्योंकि दिल्ली सरकार वक्फ बोर्ड को वित्तीय सहायता देती है.

इस मामले में सीबीआई ने साल 2016 में मामला दर्ज किया था और दिल्ली सरकार की ACB ने भी 2020 में अमानतउल्ला खान के खिलाफ मामला दर्ज किया था.

ACB में दर्ज मामले में अमानतउल्ला खान को सितंबर 2022 में गिरफ्तार भी किया गया था और उससे जुड़े ठिकानों से ₹24 लाख और दो अवैध हथियार भी बरामद किए गए थे. इस मामले में सीबीआई ने भी अमानतउल्ला खान और दूसरे आरोपियों के खिलाफ नवंबर 2022 में चार्जशीट भी दाखिल की थी.

यह छापेमारी ऐसे समय में हुई है जब दिल्ली पुलिस ने हाल ही में दिल्ली आबकारी नीति मामले में आप नेता और सांसद संजय सिंह को गिरफ्तार किया है. राज्यसभा सदस्य सिंह ने कहा कि उनकी गिरफ्तारी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा किया गया अन्याय है और उनकी पार्टी (भारतीय जनता पार्टी) अगला लोकसभा चुनाव हारने जा रही है.

पीटीआई-भाषा के मुताबिक प्रवर्तन निदेशालय ने सिंह को 2021-22 दिल्ली आबकारी नीति मामले से जुड़ी धनशोधन जांच के सिलसिले में 4 अक्टूबर को गिरफ्तार किया था. 5 अक्टूबर को राउज एवेन्यू अदालत परिसर में विशेष न्यायाधीश एम. के. नागपाल के समक्ष पेश किए जाने के दौरान सिंह ने कहा, ‘यह मोदी जी का अन्याय है। वह चुनाव हार जाएंगे, वह चुनाव हार रहे हैं.’

Post a Comment

Previous Post Next Post