UP News: अपनी मांगों को लेकर लखनऊ महापंचायत में जुटे किसान, आंदोलन उग्र करने की दी धमकी


kisan Mahapanchayat: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) की राजधानी लखनऊ में भारतीय किसान यूनियन (BKU) द्वारा बुलाए गए 'महापंचायत' में हिस्सा लेने के लिए किसान लखनऊ स्थित इको गार्डन में एकत्र हुए हैं. किसानों के इस जमावड़े को लेकर सरकार भी अलर्ट हो गई है. किसानों का कहना है कि अपनी मांगों को लेकर सरकार के खिलाफ पूरे प्रदेश में प्रदर्शन करेंगे. भारतीय किसान यूनियन के प्रवक्ता राकेश टिकैत ने ऐलान किया है कि इसमें किसानों के मुद्दों के लिए आर-पार की लड़ाई लड़ी जाएगी.

बीकेयू संगठन के प्रदेश महासचिव अतुल त्रिपाठी (Atul Tripathi) ने कहा कि बीजेपी जब में सत्ता में आई तो उन्होंने मुफ्त बिजली देने और बीजों की कीमतें कम करने का वादा किया और गन्ना किसानों को उनका उचित भुगतान मिलेगा, लेकिन कुछ नहीं हुआ. त्रिपाठी ने कहा कि आज किसान मर रहे हैं, बेबस हैं. हमारी मांग है कि सरकार हमारी मांगों पर ध्यान दे, हम आज से पूरे प्रदेश में सरकार के खिलाफ विरोध प्रदर्शन करेंगे.

त्रिपाठी ने कहा कि हमें क्यों जरुरत पड़ रही आंदोलन करने की. हमने ही वोट देकर सरकार बनवाई थी. जो कर्ज माफ जो रहा है वह अडानी और अंबानी का हो रहा है. किसानों के बारे में कोई नहीं सोच रहा है. बीजेपी की जनविरोधी नीतियों की वजह से आज किसान बदहाल है. 

हम सरकार से मांग कर रहे हैं कि वो किसानों की मांग पर विचार करे और किसानों को कमजोर न समझे. उन्होंने कहा कि, ये प्रदर्शन आज पूरा दिन चलेगा. आज से ये आंदोलन वादाखिलाफी के खिलाफ चलेगा. सभी जिला मुख्यालयों पर चलेगा और अधिकारियों का घेराव किया जाएगा. जल्द से जल्द किसानों की मांगों को लागू नहीं किया तो ये आंदोलन और उग्र होगा.

बीजेपी के प्रवक्ता अवनीश त्यागी कहते हैं कि योगी आदित्यनाथ की सरकार ने जितना किसानों के लिए किया है उतना किसी सरकार ने किया है. पिछले 6 सालों में किसानों के गन्ने का भुगतान हुआ है. सरकार हमेशा किसानों की बेहतरी के लिए कदम उठाने का काम कर रही है. आगे भी किसानों की समस्याओं का निदान सरकार करेगी.


Post a Comment

Previous Post Next Post