भारतीय छात्रा की मौत का मजाक बनाने वाले पुलिसकर्मियों पर दूतावास सख्त, यूएस के सामने उठाया मुद्दा


US News: भारत की 23 वर्षीय जाह्नवी कंडुला (Jaahnavi Kandula) की इस साल की शुरुआत में अमेरिका (America) में एक सड़क हादसे में मौत हो गई थी. जांच में पता चला कि जाह्नवी कंडुला को स्थानीय पुलिस की तेज रफ्तार कार ने टक्‍कर मारी थी. जिसके बाद उसकी मौत हो गई थी. टक्कर मारने वाले आरोपी पुलिसकर्मी का एक वीडियो सामने आया है जिसमें वह मौत का मजाक उड़ाते नजर आया है. 

इस फुटेज के सामने आने के बाद से सोशल मीडिया पर जस्टिस फॉर जाह्नवी (Justice For Jaahnavi) कैंपेन चलाया जा रहा है. इस मामले में भारत ने अमेरिका से अनुरोध किया है कि वह सिएटल पुलिसकर्मी के बॉडीकैम फुटेज की गहन जांच कराए. सैन फ्रांसिस्को में इंडियन कांसुलेट ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी है. 

जाह्नवी कंडुला अमेरिका में पोस्ट ग्रैजुएशन की स्टूडेंट थी और इस साल जनवरी में पुलिस अधिकारी केविन डेव के पुलिस वैन से टक्कर लगने से मौत हो गई थी. सिएटल टाइम्स अखबार की रिपोर्ट के अनुसार, टक्कर के वक्त वह लगभग 120 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से गाड़ी चला रहा था. इस घटना के बाद का एक फुटेज सामने आया है जिसमें डेव भारतीय छात्रा की मौत का मजाक उड़ाते हुए नजर आ रहा है और यह भी कहता है कि यह मौत कोई बड़ी बात नहीं है.

भारतीय कांसुलेट ने मामले का लिया संज्ञान  

आरोपी पुलिसकर्मी के 23 साल की भारतीय छात्रा की मौत का मजाक बनाने पर भारतीय कांसुलेट ने संज्ञान लिया है. कांसुलेट की ओर से एक्स पर एक पोस्ट लिखी गई है, 'इस दुखद मामले में शामिल लोगों के खिलाफ गहन जांच और कार्रवाई के लिए सिएटल और वाशिंगटन के स्थानीय अधिकारियों के साथ-साथ वाशिंगटन डीसी के वरिष्ठ अधिकारियों के सामने हमने इस पूरे मामले को उठाया है. वाणिज्य दूतावास और दूतावास सभी संबंधित अधिकारियों के साथ इस मामले पर बारीकी से नजर रखना जारी रखेंगे.'

छात्रा की मौत का मजाक उड़ा रहा था पुलिसकर्मी 

अमेरिका में पुलिसकर्मियों के शरीर पर बॉडीकैम (शरीर पर लगा कैमरा) होता है जिसमें ड्यूटी के दौरान की उनकी गतिविधियां रिकॉर्ड की जाती हैं. इस बॉडीकैम फुटेज में आरोपी पुलिसकर्मी छात्रा की मौत का मजाक उड़ाते हुए कहता है कि वह काफी दूर तक जाकर गिरी और लगातार मौत पर हंसता है. इसके अलावा, भारतीय छात्रा के लिए वह यह भी कहता है कि यह एक मामूली मौत है. भारतीय दूतावास ने इसकी स्पष्ट और निष्पक्ष जांच की मांग की है.

Post a Comment

Previous Post Next Post