Mumbai Double Decker Buses: 86 साल का सफर खत्म...कल से मुंबई की सड़कों पर नहीं दौड़ेंगी डबल-डेकर बसें


Mumbai: मायानगरी मुंबई (Mumbai) की पहचान रहीं डबल-डेकर बसें (Double Decker Buses) आज से बंद हो जाएंगी. मुंबई की सड़कों पर ये डबल डेकर बसें आज अपने अंतिम सफर पर निकली हैं. आज एक खास कार्यक्रम में इन्हें हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया. अब इन्हें एक खास म्यूजियम में रखने के लिए भेज दिया जाएगा. 

इन डीजल बसों की जगह नई इलेक्ट्रिक बसें चलाई जाएंगी. डीजल बसों की लाइफ 15 साल होती है, लेकिन ऐतिहासिक अहमियत के चलते इन्हें अब तक चलाया जा रहा था. हालांकि, अब इनकी जगह इलेक्ट्रिक बसें लाने का फैसला लिया गया है.

अंग्रेजों के जमाने से चल रहीं डबल डेकर बसें

जान लें कि BEST की तरफ से संचालित ये लाल रंग की डबल डेकर बसें मुंबई में साल 1937, यानी अंग्रेजो के जमाने से दौड़ रही थीं. आपने देखा होगा कि 1990 के दशक में अधिकतर हिंदी फिल्मों में अगर कोई मुंबई का सीन दिखाया जाता था तो उसमें डबल डेकर बस जरूर नजर आती थी. 

डीजल से संचालित बेस्ट की ये डबल डेकर बसें मुंबई की पहचान मानी जाती थीं, पर आज के बाद ये सड़कों पर चलती हुई नहीं दिखाई देंगी. 86 साल तक मुंबई की सड़कों पर चलीं ये डबल डेकर बसें ने मुंबईकरों के दिल में बसी हुई हैं.

जानकारी के मुताबिक, 1990 के दशक में मुंबई में बेस्ट के पास करीब 900 डबल डेकर बसें होती थीं. एक जमाना था जब मुंबई के लोग लोकल ट्रेनों के मुकाबले बेस्ट की डबल डेकर बसों का ज्यादा इस्तेमाल करते थे. हालांकि, 2023 की शुरुआत तक 50 डबल डेकर बसें ही बेस्ट के पास बची थीं.

गौरतलब है कि बसों का लाइफ स्पैन खत्म होने की वजह से ही उन्हें सड़कों से हटाया जा रहा है. इन्हें फेज आउट करने के अलावा कोई चारा नहीं था. इस बेस्ट की इन डबल डेकर बसों की जगह नई एसी डबल डेकर बसें अब मुंबई की सड़कों पर दौड़ती हुई नजर आएंगी.

Post a Comment

Previous Post Next Post