Ramcharitmanas Row: बिहार के शिक्षा मंत्री का फिर से विवादित बयान, रामचरितमानस को बताया पोटैशियम साइनाइड


JDU-BJP Attacks Chandrashekhar: बिहार (Bihar) के शिक्षा मंत्री चंद्रशेखर (Education Minister Chandrashekhar) ने धार्मिक ग्रंथ रामचरित मानस (Ramcharit Manas) पर एक बार फिर से विवादित बयान दिया है. शिक्षा मंत्री ने एक कार्यक्रम में कहा कि रामचरित मानस में जिक्र किए गए कुछ कंटेंट पोटैशियम साइनाइड के बराबर हैं और जब तक इसमें पोटैशियम साइनाइड रहेगा, तब तक मैं विरोध करूंगा.

हिंदी दिवस (Hindi Diwas) के मौके पर गुरुवार को आयोजित एक कार्यक्रम में शिक्षा मंत्री ने चौपाई 'पूजही विप्र सकल गुण हीना, शुद्र न पुजहु वेद प्रवीना' का जिक्र करते हुए कहा कि इसमें क्या कहा गया है. शिक्षा मंत्री इससे पहले भी रामचरितमानस को लेकर आपत्तिजनक बयान दे चुके हैं.

राष्ट्रीय जनता दल (RJD) के नेता ने गुरुवार देर रात एक कार्यक्रम में कहा, 'यह सिर्फ मेरा विचार नहीं है, बल्कि हिंदी के बड़े लेखक नागार्जुन और समाजवादी विचारक राम मनोहर लोहिया ने भी कहा है कि रामचरितमानस में कई प्रतिगामी विचार हैं.' मंत्री की इसी तरह की टिप्पणियों से इस साल की शुरुआत में विवाद पैदा हुआ था.

चंद्रशेखर ने कहा, 'शास्त्रों में बहुत सी महान बातें हैं, लेकिन अगर किसी दावत में पोटेशियम साइनाइड छिड़ककर 55 व्यंजन परोसे जाते हैं, तो भोजन खाने लायक नहीं रह जाता.' RJD नेता ने आरोप लगाया कि जातिगत भेदभाव के बारे में उनकी टिप्पणियों के बाद उन्हें अपशब्द कहे गए और हमले की धमकियां भी मिलीं, लेकिन जब राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) के प्रमुख मोहन भागवत ने इसी तरह की चिंता जताई तो किसी को कोई समस्या नहीं हुई. 

उन्होंने यह भी कहा किया कि जाति जनगणना समतावादी समाज बनाने की दिशा में एक जरूर कदम है जिसमें गटर की सफाई जैसे कार्यों में शामिल लोगों के लिए सम्मान सुनिश्चित किया गया.

इधर, बिहार महागठबंधन में सहयोगी जेडीयू ने शिक्षा मंत्री के इस बयान पर जोरदार पलटवार करते हुए नसीहत दी है. जेडीयू के प्रवक्ता अभिषेक झा ने कहा कि जिनको रामचरितमानस में पोटैशियम साइनाइड दिखता है वह अपनी विचारधारा खुद तक ही सीमित रखें, इसे पार्टी या I.N.D.I.A गठबंधन पर थोपने की कोशिश ना करें. 

उन्होंने कहा कि हम सभी धर्म और उनके धार्मिक ग्रंथों का सम्मान करते हैं, कुछ लोग मीडिया में बने रहने के लिए इस तरह का बयान देते हैं. बीजेपी ने भी शिक्षा मंत्री के बयान पर आपत्ति जताते हुए कहा कि अगर उन्हें सनातन से इतनी दिक्कत है तो धर्म बदल लें.

वहीं, बीजेपी के प्रवक्ता राकेश कुमार सिंह ने कहा कि शिक्षा मंत्री को भले रामचरित मानस में पोटैशियम साइनाइड दिख रहा है लेकिन सही अर्थों में बिहार की राजनीति के लिए आरजेडी जैसी पार्टी ही पोटैशियम साइनाइड है.
उन्होंने आगे कहा कि इंडिया गठबंधन में शामिल सभी दल हिंदुओं के अपमान करने की रणनीति पर चल रहे हैं. 

उन्होंने कहा कि शिक्षा मंत्री ने पहली बार रामचरित मानस का अपमान नहीं किया है. उन्होंने यहां तक कहा कि शिक्षा मंत्री को लालू प्रसाद और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का वरदहस्त हासिल है और उनके इशारे पर ही शिक्षा मंत्री ऐसा बयान दे रहे हैं. 

Post a Comment

Previous Post Next Post