G20 Summit Delhi: भारत से यूरोप तक का कॉरिडोर लॉन्च, भारत समेत ये 8 देश होंगे शामिल


G20 Summit: जी-20 समिट (G20 Summit) के पहले दिन यानी आज कई ऐतिहासिक ऐलान हुआ है. इसी क्रम में भारत-मध्य पूर्व यूरोप कनेक्टिविटी कॉरिडोर को लॉन्च कर दिया गया है. यह भारत, यूएई, सऊदी अरब, ईयू, फ्रांस, इटली, जर्मनी और अमेरिका को शामिल करते हुए कनेक्टिविटी और बुनियादी ढांचे पर सहयोग पर एक ऐतिहासिक और अपनी तरह की पहली पहल है.

यह कॉरिडोर पश्चिम एशिया और खाड़ी देशों को रेलवे के नेटवर्क के माध्यम से जोड़ेगा और फिर क्षेत्र के बंदरगाहों से शिपिंग लेन के माध्यम से भारत के साथ जोड़ेगा. वहीं कॉरिडोर का शुभारंभ करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि यह कनेक्टिविटी और सतत विकास को नई दिशा देगा. उन्होंने कहा कि आने वाले समय में यह गलियारा भारत, मध्य पूर्व और यूरोप के आर्थिक एकीकरण का एक प्रभावी माध्यम बनेगा. 

इस मामले पर अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा कि संयुक्त राज्य अमेरिका अंगोला से हिंद महासागर की ओर एक नई रेल लाइन में निवेश करेगा. बाइडेन ने कहा कि इससे नौकरियां पैदा होंगी और खाद्य सुरक्षा बढ़ेगी. यह गेम-चेंजिंग निवेश है. दुनिया इतिहास में एक मोड़ पर खड़ी है. आइए मिलकर एक होकर काम करें.

वहीं बिन सलमान ने कहा कि सऊदी अरब इस पहल के कार्यान्वयन के लिए तत्पर है. यूरोपीय संघ के अध्यक्ष उर्सुला वॉन डेर लेयेन ने कहा कि यह भारत, मध्य पूर्व और यूरोप के बीच सबसे सीधा संबंध होगा. इससे यात्रा 40 प्रतिशत तेज हो जाएगी.

Post a Comment

Previous Post Next Post