G 20 Summit: ग्लोबल साउथ की आवाज बना भारत, 'लीडर समिट डिक्लेरेशन' पर बनी सहमति

 


G20 Summit: देश की राजधानी दिल्ली (Delhi) में हो रहे दो दिवसीय G20 शिखर सम्मेलन (G20 Summit) का आज दूसरा दिन है. यानी आज सम्मेलन का समापन है. सम्मेलन के पहले दिन को दो सेशन में बांटा गया था. आज सम्मेलन के दूसरे दिन प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट कर जी सम्मेलन की चर्चा को एक बेहतर प्लैनेट के लिए सार्थक बताया.

प्रधानमंत्री मोदी (PM Modi) ने कल की चर्चा का वीडियो भी अपने ट्विटर पर शेयर किया. उन्होंने कहा कि हमारी टीम के हार्डवर्क और आप सभी के सहयोग से नई दिल्ली जी 20 लीडर समिट डिक्लेरेशन पर सहमति बनी है. मेरा प्रस्ताव है कि इस लीडर डिक्लेरेशन को भी अडाप्ट किया जाए. मैं इसे अडाप्ट करने की घोषणा करता हूं.

'लीडर समिट डिक्लेरेशन' की मुख्य बातें... 

पीएम ने कहा कि आने वाले समय में भारत, पश्चिम एशिया और यूरोप के बीच इकोनॉमिक इंट्रीगेशन का प्रभावी माध्यम होगा. नई दिल्ली घोषणापत्र में कहा गया कि हमारे पास बेहतर भविष्य बनाने का अवसर है. ऐसे हालत नहीं बनने चाहिए कि किसी भी देश को करीबी से लड़ने और प्लैनेट के लिए लड़ने के बीच चुनना पड़े. 

जी 20 सदस्यों ने व्यापार करने में आसानी को बढ़ावा देने और लागत कम करने के लिए निजी क्षेत्र के साथ काम करने का संकल्प लिया. जी 20 घोषणापत्र में कहा गया है कि यूक्रेन संघर्ष ने देशों, विशेष रूप से विकासशील और अन्य विकसित देशों के लिए नीतियों पर जटिलता उत्पन्न कर दी है.


Post a Comment

Previous Post Next Post