Gyanvapi Survey रिपोर्ट पेश करने के लिए ASI ने मांगा 56 दिन का समय


Uttar Pradesh: वाराणसी के ज्ञानवापी परिसर (Gyanvapi Campus) में हो रहे ASI सर्वे की रिपोर्ट पेश करने के लिए एएसआई ने वाराणसी कोर्ट (Varanasi Court) से 56 दिन का समय मांगा है. इसके लिए एएसआई टीम ने जिला न्यायालय में आवेदन किया था. इस आवेदन पर वाराणसी कोर्ट में आगामी 8 सितंबर को सुनवाई होगी.

बताया जा रहा है कि इस मामले में एएसआई की ओर से भारत सरकार के स्टैंडिंग काउंसिल अमित श्रीवास्तव समेत हिंदू पक्ष के अधिवक्ता ने एडीजे प्रथम संजीव सिन्हा की अदालत में अर्जी दाखिल की थी. एक अधिवक्ता की मौत के कारण कोर्ट में शनिवार को मामले में सुनवाई नहीं हो पाई. 

अब सुनवाई के लिए 8 सितंबर की तारीख तय की है. शनिवार को पूरी हो गई थी सर्वे की समयसीमा ज्ञानवापी परिसर में सर्वेक्षण पूरा करने के लिए वाराणसी अदालत द्वारा एएसआई को चार सप्ताह का समय दिया गया था. 

शनिवार को समयसीमा पूरी हो जाने के बाद हिंदू पक्ष के अधिवक्ताओं द्वारा पहले ही यह कहा गया था कि एएसआई अदालत से सर्वे के लिए समय मांग सकता है. यह भी कहा गया था कि सर्वे के लिए प्रारंभिक रिपाेर्ट भी टीम अदालत को सौंप सकती है.

शनिवार को इस मामले में हिंदू पक्ष के अधिवक्ता सुधीर त्रिपाठी द्वारा मीडिया को बताया गया था कि 'सर्वेक्षण अभी तक पूरा नहीं हुआ है.' एएसआई की टीम द्वारा अदालत में सर्वे की प्राथमिक रिपोर्ट दी जा सकती है. उन्होंने यह भी कहा था कि सर्वेक्षण अभी भी अधूरा है, ऐसे में अंतिम रिपोर्ट एएसआई को अदालत में जमा नहीं करनी चाहिए. 

उन्होंने एएनआई को बताया कि इस मामले में ऐसी संभावना है कि एएसआई अदालत से समय मांग सकता है. यह भी बता दें कि ज्ञानवापी परिसर में सील किए गए वजुखाना को छोड़कर ज्ञानवापी परिसर में किया जा रहा यह एएसआई सर्वे 4 अगस्त को शुरू हुआ था, जो अभी भी जारी है. 

टीम द्वारा मस्जिद की बाहरी दीवार, पश्चिमी दीवार, तहखाना, गुंबद और छत का सर्वे किया जा रहा है. फिलहाल सयमसीमा पूरी हो जाने के बाद न्यायालय में दिए गए आवेदन पर अब 8 सितंबर को सुनवाई होगी. हालांकि तब तक सर्वे किया जाता रहेगा.

Post a Comment

Previous Post Next Post