West Bengal News : बंगाल में जिलों की संख्या बढ़ाने की कवायद


कोलकाता: पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने एक बार फिर पश्चिम बंगाल में जिलों की संख्या बढ़ाने के संकेत दिया है. एक दिन पहले राज्य सचिवालय में मंत्रिमंडल की बैठक हुई है. इस दौरान क्या कुछ बात हुई इस पर खुलासा तो नहीं हुआ है लेकिन सूत्रों ने बताया है कि मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की अध्यक्षता में हुई इस बैठक में एक बार फिर से जिलों की संख्या बढ़ाने के संकेत मिले हैं.
 
मंत्रिमंडल की बैठक से पहले जो सूची बनाई जाती है उन्हीं मुद्दों पर वार्ता होती है लेकिन बैठक के बीच में मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने खुद ही और जिले बनाने की बात की थी. इसमें उत्तर 24 परगना, मालदा, मुर्शिदाबाद, नादिया, पश्चिम बर्दवान और हुगली को तोड़कर नये जिले बनाने के बारे में बात हुई है. इसके अलावा, दक्षिण 24 परगना से सुंदरबन को भी अलग करने पर चर्चा हुई है. 

फिलहाल प्रशासनिक लिहाज से पश्चिम बंगाल में जिलों की संख्या 23 है. उदाहरण के लिए, नदिया एक ही जिला है लेकिन वहां राणाघाट को अलग प्रशासनिक जिला बनाया गया है. क्षेत्र से कई अन्य जिलों में प्रशासनिक भाग कर अलग नाम देने की तैयारी मुख्यमंत्री कर रही हैं. इससे पुलिस प्रशासन के संचालन में अधिक मदद मिलेगी.  

Post a Comment

Previous Post Next Post