Railway Update: रामलला के प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम को लेकर रेलवे की विशेष तैयारी, अयोध्या के लिए चलेंगी 10 मेमू स्पेशल


उत्तर प्रदेश: अयोध्या में राम मंदिर निर्माण कार्य बहुत तेजी से चल रहा है. भूतल का कार्य पूरा हो चुका है. जनवरी 2024 में रामलला के प्राण प्रतिष्ठा समारोह के आयोजन की तैयारी है. इस विशेष अवसर पर श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए पूर्वोत्तर रेलवे ने भी खास तैयारी की है. 

अनुमान है कि प्राण प्रतिष्ठा समारोह में भारी संख्या में श्रद्धालुओं की भीड़ जुटेगी.  इसका ध्यान रखते हुए रेलवे ने अयोध्या के लिए 10 मेमू स्पेशल चलाने का निर्णय लिया है.

जनवरी के तीसरे सप्ताह में 24 जनवरी को राममंदिर के गर्भगृह में रामलला विराजमान होंगे. इसके बाद मंदिर श्रद्धालुओं के लिए खोल दिया जाएगा. इस दौरान देश-विदेश से यहां पर्यटकों की भारी संख्या आने का अनुमान लगाया जा रहा है. 

पर्यटकों की भारी संख्या का अनुमान लगाकर रेलवे ने दस मेमू स्पेशल ट्रेन चलाने की तैयारी में है. रेलवे समय सारणी तैयार कर रहा है. इसके बाद इस प्रस्ताव को रेलवे बोर्ड को भेजा जाएगा.

अयोध्या में दिसंबर माह से ही समारोह शुरु हो जाएगा. दिसंबर से ही अयोध्या में श्रद्धालुओं की भारी संख्या का अनुमान लगाया जा रहा है. राम मंदिर शुभारंभ के दिन गोरखपुर से मेमू स्पेशल ट्रेन के जरिए सुबह ले जाने व शाम को वापस लाने की योजना है. रेलवे यात्रियों व श्रद्धालुओं की डिमांड पर मेमू ट्रेन को स्थाई भी कर सकता है.

Post a Comment

Previous Post Next Post