Jharkhand High Court News: हाई कोर्ट पहुंचा जेएसएससी शिक्षक नियुक्ति प्रक्रिया, राज्य सरकार और कमीशन से जवाब तलब


झारखंड: झारखंड स्टाफ सेलेक्शन कमीशन (Jharkhand Staff Selection Commission)  की ओर से राज्य में 26 हजार सहायक आचार्यों की नियुक्ति का मामला अब हाईकोर्ट (High Court) पहुंच गया है. चीफ जस्टिस संजय कुमार मिश्रा की अध्यक्षता वाली खंडपीठ में आज इस मामले पर सुनवाई हुई. 

इस नियुक्ति प्रक्रिया में केवल पारा शिक्षकों को ही नहीं बल्कि शिक्षा विभाग में कार्यरत अन्य संविदा कर्मियों को भी आरक्षण देने की मांग की गई है. याचिका बीआरपी-सीआरपी की ओर से याचिका दायर की गयी है।  चीफ जस्टिस संजय कुमार मिश्रा की अध्यक्षता वाली खंडपीठ में आज इस मामले पर सुनवाई हुई. 

सुनवाई क बाद अदालत ने राज्य सरकार एवं झारखंड स्टाफ सेलेक्शन कमीशन (JSSC) को नोटिस जारी किया है। जिसमें दोनों को पांच दिन में जवाब दाखिल करने को कहा गया है। मामले पर अगली सुनवाई 31 अगस्त को होगी।

जानें क्या है पूरा मामला

सहायक आचार्य नियुक्ति के लिए झारखंड स्टाफ सेलेक्शन कमीशन ने विज्ञापन जारी किया है। इस नियुक्ति के लिए राज्य सरकार ने एक नयी नियमावली बनायी है। इसे सहायक आचार्य नियुक्ति नियमावली 2023 कहते हैं। इस संशोधित नियमावली में अब केवल पारा शिक्षकों को ही सहायक आचार्य नियुक्ति में 50% आरक्षण देने का प्रावधान है। 

इस दायरे में वो कर्मचारी नहीं आते हैं जो संविदा पर शिक्षा विभाग में काम कर रहे हैं। दायर याचिका के मुताबिक जब सहायक आचार्य नियुक्ति नियमावली 2022 लागू हुई तब केवल पारा शिक्षकों को आरक्षण न देकर इस दायरे में वैसे सभी कर्मचारी आते थे जो शिक्षा विभाग में संविदा पर काम कर रहे थे। इसी मामले को लेकर हाईकोर्ट का रूख किया गया है। प्रार्थी की ओर से अधिवक्ता अमित कुमार तिवारी ने पैरवी की।

15 सितंबर तक करना होगा आवेदन

झारखंड के 26,001 सहायक आचार्य पद के लिए अभ्यर्थी 16 अगस्त से 15 सितंबर की मध्य रात्रि तक आवेदन कर सकेंगे। 17 सितंबर की मध्य रात्रि तक इसके परीक्षा शुल्क जमा हो सकेंगे। 19 सितंबर की मध्य रात्रि तक फोटो व हस्ताक्षर अपलोड कर सकेंगे। वहीं, ऑनलाइन आवेदन पत्र में संशोधन की प्रक्रिया 21 सितंबर से 23 सितंबर की मध्य रात्रि तक होगी।

पहली बार एक साथ 26,001 सहायक आचार्यों की नियुक्ति होगी। इसमें पारा शिक्षकों के लिए 12,868 पद और गैर पारा शिक्षकों के लिए 13,133 पद आरक्षित रखे गये हैं। पहली से पांचवीं क्लास के लिए इंटरमीडिएट प्रशिक्षित सहायक आचार्य की नियुक्ति में पारा शिक्षकों के लिए 5469 और गैर पारा शिक्षकों के लिए 5531 पद आरक्षित किये गये हैं।

छठी से आठवीं क्लास के लिए स्नातक प्रशिक्षित सहायक आचार्य की नियुक्ति में पारा शिक्षकों के लिए भाषा, सामाजिक विज्ञान व विज्ञान-गणित विषय के लिए 7399 पद और गैर पारा शिक्षकों के लिए 7602 पद आरक्षित रखे गये हैं।

Post a Comment

Previous Post Next Post