भारत का INS Mahendragiri कल होगा लॉन्च, इन खूबियों से लैस है जंगी जहाज


INS Mahendragiri: समंदर में भारत की ताकत बढ़ाने के लिए उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ (Vice President Jagdeep Dhankhar)  कल आईएनएस महेंद्रगिरि (INS Mahendragiri) को लॉन्च करेंगे. इसकी गरजना से भारतीय नौसेना की ताकत बढ़ेगी. मुंबई के मझगांव डॉक शिपबिल्‍डर्स लिमिटेड में INS Mahendragiri को लॉन्च किया जाएगा. 

भारतीय नौसेना (Indian Navy) के अधिकारियों ने कहा कि महेंद्रगिरि का प्रक्षेपण हमारे देश द्वारा आत्मनिर्भर नौसैनिक बल के निर्माण में की गई अविश्वसनीय प्रगति का एक उपयुक्त प्रमाण है. युद्धपोत 'महेंद्रगिरि' को 1 सितम्‍बर 2023 को लॉन्‍च किया जाएगा. महेंद्रगिरि प्रोजेक्‍ट 17ए का सातवां स्‍टील्‍थ फ्रिगेट है, जिसमें कई उन्‍नत सुविधाएं हैं. इस सुविधा से फ्रिगेट्स को दुश्मन के हमलों से बचने में मदद मिलती है.

इनमें हवा से हवा में मार गिराने वाली मिसाइल, एंटी-शिप मिसाइल, एंटी-सबमरीन मिसाइल और एक स्वदेशी रूप से विकसित हथियार प्रणाली शामिल है. ये हथियार और सेंसर फ्रिगेट्स को विभिन्न प्रकार की लक्ष्यों को मारने में सक्षम बनाते हैं. 72 रॉकेट्स दागे जा सकते इसमें 2 आरबीयू-6000 एंटी-सबमरीन रॉकेट लॉन्चर्स लगे हैं. यानी यहां से 72 रॉकेट्स दागे जा सकते हैं.

इस जंगी जहाज पर 2 ध्रुव हेलिकॉप्टर या दो सी-किंग एमके हेलिकॉप्टर तैनात हो सकते हैं. दुश्मन के विमानों और एंटी-शिप क्रूज मिसाइलों के खतरे का मुकाबला करने के लिए इसे डिजाइन किया गया है. 

Post a Comment

Previous Post Next Post