Parliament Special Session: संसद के विशेष सत्र का ऐलान, 18 से 22 सितंबर तक होंगी 5 बैठकें


नई दिल्ली: केंद्र सरकार ने आज अचानक ही संसद के विशेष सत्र (Parliament Special Session) का ऐलान कर दिया है.  ये सत्र 18 से 22 सितंबर तक चलेगा. इस विशेष सत्र में कुल 5 बैठकें होंगी. इसे अमृतकाल का सत्र कहा जाएगा. 

संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने एक्स (पूर्व ट्वीटर) पर पोस्ट कर कहा है कि 18 से 22 सितंबर तक 5 बैठकों के लिए संसद का एक विशेष सत्र साथ बुलाया जा रहा है.

सूत्रों के मिल रह जानकारी के मुताबिक इस सत्र में सरकार 10 से ज्यादा महत्वपूर्ण बिल पेश कर सकती है और इसी कड़ी में इस विशेष सत्र को बुलाया गया है. समय से पहले लोकसभा चुनाव कराने की भी अटकलें लगाई जा रही है. 

आपको बता दें कि ये 17वीं लोक सभा का 13वां सत्र और राज्य सभा का 261वां सत्र होगा. संविधान के अनुच्छेद 85 के मुताबिक सरकार को संसद का विशेष सत्र बुलाने का अधिकार है. Article 85 के तहत संसदीय मामलों की कैबिनेट समिति संसद का सत्र बुलाने का निर्णय लेती है, जिसे राष्ट्रपति औपचारिक रूप अपना सहमति देते हैं.

आपको बता दें कि इससे पहले 20 जुलाई से 11 अगस्त के बीच संसद का मानसून सत्र चला था. इसमें मणिपुर हिंसा समेत कई मुद्दों पर दोनों सदनों में जमकर हंगामा हुआ था.

Post a Comment

Previous Post Next Post