LPG Cylinder Price: रक्षा बंधन पर बहनों को केंद्र सरकार का तोहफा, सस्ता हुआ घरेलू गैस सिलेंडर


नई दिल्ली: महंगाई की मार के बीच केंद्र सरकार ने महिलाओं को रक्षा बंधन का तोहफा दे दिया है. सरकार की तरफ से घरेलू गैस सिलेंडर की कीमतों में 200 रुपये की कटौती की गई है. इस फैसले को मंगलवार पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) की अध्यक्षता वाली कैबिनेट की बैठक में मंजूरी मिल गई है. प्राप्त जानकारी के मुताबिक यह कटौती उज्जवला योजना के तहत निम्न आय वर्ग के लिए जारी घरेलू गैस सिलेंडर के दामों में की गई है. 

सरकार उठाएगी सब्सिडी का बोझ

कैबिनेट बैठक में फैसला लिया गया है कि उज्ज्वला स्कीम में हर LPG गैस सिलेंडर पर 200 रुपये की अतिरिक्त सब्सिडी दी जाएगी. यह सब्सिडी तकरीबन 7,500 करोड़ रुपये बैठेगी, लेकिन इसका बोझ तेल कंपनियों को नहीं उठाना होगा. सरकार ने फैसला लिया है कि इस सब्सिडी का बोझ वह खुद उठाएगी.

छह महीने से नहीं बदले हैं रेट

देश में मार्च के बाद से पिछले छह महीने के दौरान घरेलू गैस सिलेंडर की कीमतों में बदलाव नहीं हुआ है. यदि इस महीने के भाव की बात करें तो 1 अगस्त को दिल्ली में घरेलू रसोई गैस की कीमत 1103 रुपये थी, जबकि मुंबई में 1102.50 रुपये में एक सिलेंडर मिल रहा था. कोलकाता में 1129 रुपये और चेन्नई में एक गैस सिलेंडर के लिए 1118.50 रुपये चुकाने पड़ रहे हैं. उज्जवला योजना के तहत अब नए दाम से सिलेंडर मिलेगा. 

Post a Comment

Previous Post Next Post