Madhya Pradesh में 3 विधायकों ने ली मंत्री पद की शपथ, चुनाव से पहले शिवराज सिंह चौहान का बड़ा दांव



मध्य प्रदेश:  मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में इस साल के अंत यानी नवंबर, दिसंबर महीने में विधानसभा चुनाव होना है. उससे ठीक पहले मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chouhan) ने अपने मंत्रिमंडल का विस्तार किया है. आज (शनिवार) सुबह तीन विधायकों ने मंत्री पद की गोपनीयता की शपथ ली. इस दिन बालाघाट से गौरीशंकर बिसेन (Gaurishankar Bisen) , रीवा से रांजेंद्र शुक्ला (Rajendra Shukla) और खरगापुर से राहुल लोधी (Rahul Lodhi) को राजभवन में शपथ दिलाई गई.
 
गौरीशंकर बिसेन जो कि महाकौशल और OBC का मजबूत चेहरा फिलहाल पिछड़ा वर्ग कल्याण आयोग के अध्यक्ष रहे हैं. गौरीशंकर बिसेन बालाघाट से 7वीं बार के BJP विधायक हैं. इस कड़ी में वे साल 1985, 1990, 1993 और 2003 में विधायक बने. 

वहीं साल 1998 और 2004 में लोकसभा के सदस्य निर्वाचित हुए थे. जबकि 2008 में विधानसभा के सदस्य बने, और लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी, सहकारिता मंत्री भी रहे हैं. 2013 में विधान सभा के सदस्य बने और किसान कल्याण तथा कृषि विकास विभाग के मंत्री बनाए गए थे, वर्तमान में 7 वीं बार के विधायक हैं.

विंध्य में ब्राह्मण चेहरा के तौर पर राजेंद्र शुक्ला की पहचान है. रीवा सीट से चार बार के विधायक राजेंद्र शुक्ला 2003 में पहली बार विधायक बने थे और तब से लगातार चुनाव जीतते आ रहे हैं. साल 2018 के चुनाव में BJP को विंध्य में बड़ी कामयाबी मिली थी. रीवा जिले की सभी आठों सीट पर पार्टी के उम्मीदवार चुनाव जीते थे.शिवराज सरकार में उद्योग मंत्री रह चुके है.  

राहुल सिंह लोधी नये चेहरे हैं और पहली बार मंत्री बने हैं.पूर्व सीएम उमा भारती के भतीजे हैं. खरगापुर सीट से पहली बार के विधायक हैं. लोधी वोट और उमा भारती को साधने के समीकरण इनके चयन के पीछे हो सकते हैं.

Post a Comment

Previous Post Next Post