असम, मेघालय और सिक्किम में बाढ़ का कहर, भारी बारिश से कई नदियां उफान पर


पूर्वोत्तर के तीन राज्य असम, मेघालय और सिक्किम बाढ़ के कहर से जूझ रहे हैं. भारी बारिश की वजह से कई नदियां उफ़ान पर हैं. मौसम विभाग ने असम और मेघालय के कुछ इलाकों में भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया है इसके अलावा पूर्वोत्तर के कई इलाकों में आज से तीन दिन तक बारिश का ऑरेंज अलर्ट है. असम के 14 ज़िले बाढ़ से प्रभावित हैं और 33,000 से ज़्यादा लोगों पर इसका असर पड़ा है. यहां की तीन नदियां ख़तरे के निशान से ऊपर बह रही हैं. जिससे आसपास के गांवों को ख़तरा हो गया है.

मेघालय में कई जगहों पर भूस्खलन हुआ है. इससे यहां एक शख़्स की मौत भी हुई है. भूस्खलन की वजह से कई सड़कें पूरी तरह बंद हो गई हैं. मेघालय से दक्षिण असम और त्रिपुरा की ओर जाने वाली सड़कें बुरी तरह बाधित हैं. सिक्किम में भी बाढ़ से बदतर हालात हैं. यहां कुछ जगह भूस्खलन हुआ है. दो दिन पहले यहां भारी बारिश के दौरान भूस्खलन हुआ था जिससे क़रीब तीन हज़ार पर्यटक फंस गए थे. इन्हे बड़ी मशक्कत से निकाल लिया गया.

मेघालय में भी भारी बारिश का दौर जारी है. जिसकी चपेट में आकर कम से कम एक शख्स की मौत हो गई. जबकि 2700 से ज़्यादा लोग भारी बारिश और बाढ़ के हालात से जूझ रहे हैं. राज्य के 79 गावों में भारी बारिश के चलते जन-जीवन अस्त-व्यस्त है. लगातार 10 दिन से भारी बारिश और भूस्खलन का दौर जारी है. मौसम विभाग ने प्रभावित इलाक़ों में रेड अलर्ट जारी किया है. वहीं राज्य आपदा प्रबंधन विभाग राहत और बचाव के काम में जुटा है. सरकार भी लगातार उच्च स्तरीय बैठकें कर रही है.

Post a Comment

Previous Post Next Post