जी-20 के लेबर इंगेजमेंट ग्रुप की बैठक के लिए विदेशी मेहमान पहुंच रहे पटना


पटना: जी-20 की बैठक को लेकर कई राज्यों में बैठकें आयोजित की जा रही है. इसी कड़ी में बिहार की राजधानी पटना के सम्राट अशोक कन्वेंशन हॉल में जी-20 के लेबर इंगेजमेंट ग्रुप की बैठक 22 और 23 जून को होनी है. बैठक में 28 देशों के सौ से अधिक देशी और विदेशी प्रतिनिधि बुधवार को पटना पहुंच रहे हैं. कड़ी सुरक्षा-व्यवस्था के बीच इन विदेशी मेहमानों को पटना एयरपोर्ट से गांधी मैदान स्थित होटल मौर्या, पनाश और लेमन-ट्री पहुंचाया जाएगा.

तीन होटलों में आज वेलकम डिनर
आज इन होटलों में वेलकम डिनर का आयोजन किया गया है. इस अवसर पर बिहार सरकार के श्रम मंत्री सुरेंद्र राम स्वागत भाषण देंगे. विदेशी मेहमानों को परोसे जाने वाले भोजन की जांच के लिए होटलों में एक-एक वरीय खाद्य संरक्षा अधिकारी की प्रतिनियुक्ति की गई है.

बैठक को लेकर राजधानी पटना में सुरक्षा की कड़ी व्यवस्था की गई है. 100 मजिस्ट्रेट, 250 पुलिस पदाधिकारियों के साथ 1000 से अधिक पुलिसकर्मी तैनात रहेंगे. एयरपोर्ट से लेकर होटल और कार्यक्रम स्थल तक आने-जाने वाले मार्ग में स्थित इमारताें की छतों से कड़ी निगरानी रखी जा रही है.

डीएम डॉ. चंद्रशेखर सिंह और एसएसपी राजीव मिश्रा ने प्रतिनियुक्त मजिस्ट्रेट और पुलिस पदाधिकारी को ससमय ड्यूटी स्थल पर पहुंचने और पूरी तरह चौकन्ना रहने का निर्देश दिया है. विदेशी मेहमानों के आने से पहले जिला प्रशासन ने पटना एयरपाेर्ट से हाेटलाें तक लाने के लिए कारकेड का रिहर्सल किया.

प्रतिनिधि आज शाम करेंगे बिहार म्यूजियम का भ्रमण
बैठक में देश और विदेश से आने वाले प्रतिनिधि आज शाम बिहार म्यूजियम का भ्रमण करेंगे. इसे लेकर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किये गये हैं. शिड्यूल के अनुसार प्रतिनिधि शाम 4.30 बजे बिहार म्यूजियम पहुंचेंगे. 4.35 बजे ओरिएंटेशन हॉल में 12 मिनट की फिल्म दिखाई जाएगी. 4.55 बजे से 6.25 बजे तक बिहार म्यूजियम का भ्रमण करेंगे. 6.40 बजे होटल वापसी का समय निर्धारित है. मेहमानों की भाषा से लेकर अन्य सुविधाओं को लेकर चार जगहों पर हेल्प डेस्क सह कंट्रोल रूम बनाया गया है. इसमें पटना एयरपोर्ट के साथ होटल मौर्य, पनाश व लेमन-ट्री शामिल हैं.

Post a Comment

Previous Post Next Post