Nepal President Polls : राम चंद्र पौडेल बने नेपाल के नए राष्ट्रपति, सुभाष चंद्र नेमबांग को दी चुनावी मात


राम चंद्र पौडेल गुरुवार को नेपाल के राष्ट्रपति चुने गए. बता दें कि नेपाली कांग्रेस के राम चंद्र पौडेल और सीपीएन-यूएमएल के सुभाष चंद्र नेमबांग राष्ट्रपति पद के लिए एक-दूसरे के आमने-सामने थे. ऐसे में राम चंद्र पौडेल को 33,802 वोट मिले. समाचार एजेंसी एएनआई ने नेपाल के चुनाव आयुक्त के हवाले से बताया कि राम चंद्र पौडेल नेपाल के राष्ट्रपति चुने गए. राम चंद्र पौडेल ने 33,802 वोट हासिल किए, जबकि उनके प्रतिद्वंद्वी सुभाष चंद्र नेमबांग को 15,518 वोट मिले.

मतदान आज सुबह स्थानीय समय के अनुसार, 10 बजे शुरू हुआ, जो अपराह्न 3 बजे तक चला. मालूम हो कि मौजूदा राष्ट्रपति विद्या देवी भंडारी का कार्यकाल 12 मार्च को समाप्त हो रहा है. राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान काठमांडू के न्यू बनेश्वर में नेपाल के संसद भवन में हुआ. हिमालयी राष्ट्र में चुनाव आयोग ने हॉल में संघीय सांसदों और प्रांतीय विधानसभा सदस्यों के लिए दो अलग-अलग मतदान केंद्र स्थापित किए थे.

राष्ट्रपति चुनाव के लिए कुल 884 सदस्यों को मतदान करना था, लेकिन संघीय सदन के 313 और सात प्रांतीय विधानसभाओं के 518 सदस्यों ने मतदान में हिस्सा लिया. संघीय संसद और प्रांतीय विधानसभा में कोई सीट खाली नहीं है, तो निर्वाचक मंडल में मतो की कुल वैल्यू 52,786 है. संघीय संसद के सांसद के एक मत की वैल्यू 79 और प्रांतीय विधानसभा सदस्य के मत की वैल्यू 48 है.

Post a Comment

Previous Post Next Post