दिवालिया हो चुका पाकिस्तान, नौकरशाह और नेता इसके लिए जिम्मेदार : रक्षा मंत्री ख्वाजा आसिफ

.
पाकिस्तान के रक्षा मंत्री ख्वाजा आसिफ ने कहा है कि नकदी की कमी वाले देश के दिवालिया हो जाने के डर के बीच पाकिस्तान पहले ही चूक कर चुका है और उन्होंने मौजूदा आर्थिक संकट के लिए प्रतिष्ठान, नौकरशाही और राजनेताओं को जिम्मेदार ठहराया. अपने गृह नगर सियालकोट में एक समारोह को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि पाकिस्तान के लिए खुद को स्थिर करने के लिए अपने पैरों पर खड़ा होना महत्वपूर्ण है.
 
अखबार एजेंसी ने उनके हवाले से कहा, "आपने सुना होगा कि पाकिस्तान दिवालिया हो रहा है। यह (डिफॉल्ट) पहले ही हो चुका है. हम एक दिवालिया देश में रह रहे हैं." उन्होंने कहा, "हमारी समस्याओं का समाधान देश के भीतर है. आईएमएफ के पास पाकिस्तान की समस्याओं का समाधान नहीं है."

आसिफ ने कहा कि सत्ता प्रतिष्ठान, नौकरशाही और राजनेता समेत सभी मौजूदा आर्थिक बदहाली के लिए जिम्मेदार हैं क्योंकि पाकिस्तान में कानून और संविधान का पालन नहीं किया जाता है. मंत्री ने कहा कि उनका ज्यादातर समय विपक्षी खेमे में बीता है और उन्होंने पिछले 32 साल से राजनीति को बदनाम होते देखा है. पूर्व सरकार पर बरसते हुए आसिफ ने कहा कि ढाई साल पहले पाकिस्तान में आतंकवादी लाए गए थे, जिसके परिणामस्वरूप आतंकवाद की मौजूदा लहर चली.

शुक्रवार को कराची में पुलिस कार्यालय पर हुए हमले के बारे में बोलते हुए उन्होंने कहा कि सुरक्षा एजेंसियों ने हमलावरों का बहादुरी से मुकाबला किया. रिपोर्ट में कहा गया है कि यह टिप्पणी ऐसे समय में आई है जब देश एक गंभीर आर्थिक संकट का सामना कर रहा है, दशकों से उच्च मुद्रास्फीति और गंभीर रूप से कम विदेशी मुद्रा भंडार निरंतर ऋण चुकौती दायित्वों से कम हो गया है. बता दें पाकिस्तान का विदेशी मुद्रा भंडार 3 बिलियन अमरीकी डालर से थोड़ा अधिक है जो मुश्किल से 10-15 दिनों के आयात के लिए पर्याप्त है.

Post a Comment

Previous Post Next Post