अगले हफ्ते अमेरिका दौरे पर जाएंगे पीएम मोदी, क्वाड सम्मेलन में लेंगे हिस्सा, UNGA में देंगे भाषण

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी इस महीने के अंत में अपनी अमेरिकी यात्रा के दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन और अन्य विदेशी नेताओं सहित क्वाड नेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठक करेंगे। इसके अलावा वह क्वाड सुरक्षा वार्ता की पहली व्यक्तिगत बैठक में भाग लेंगे। विदेश मंत्रालय (MEA) ने गुरुवार को इसकी जानकारी दी। प्रधानमंत्री मोदी अगले हफ्ते अमेरिका के दौरे पर होंगे।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा कि पीएम मोदी 24 सितंबर को वाशिंगटन में पहली बार व्यक्तिगत तौर पर आयोजित हो रही क्वाड नेताओं के शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेंगे। 25 सितंबर को वह संयुक्त राष्ट्र महासभा के 76वें सत्र में आम बहस को संबोधित करेंगे। प्रधानमंत्री वाशिंगटन में होने के दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के साथ द्विपक्षीय बैठक भी करेंगे। इस दौरान यह भी बताया कि प्रधानमंत्री मोदी 25 सितंबर को जब न्यूयार्क में होंगे तो हम क्वाड नेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठकों के साथ-साथ कुछ अन्य नेताओं के साथ भी द्विपक्षीय बैठक हो सकती है। 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 24 सितंबर 2021 को वाशिंगटन में क्वाड नेताओं के शिखर सम्मेलन में आस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री स्काट मारिसन, जापान के प्रधानमंत्री योशीहिदे सुगा और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के साथ हिस्सा लेंगे। इस दौरान ये नेता साझा हित के क्षेत्रीय मुद्दों पर चर्चा करेंगे और 12 मार्च 2021 को आयोजित अपने पहले वर्चुअल शिखर सम्मेलन के बाद से हुई प्रगति की भी समीक्षा करेंगे।

प्रधानमंत्री मोदी 25 सितंबर 2021 को न्यूयार्क में संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA) के 76वें सत्र संयुक्त राष्ट्र की आम बहस को संबोधित करेंगे।  इससे पहले उन्होंने 2019 में संयुक्त राष्ट्र महासभा सत्र के लिए न्यूयार्क गए थे। साल 2020 में मोदी समेत अन्य वैश्विक नेताओं मे संयुक्त राष्ट्र महासभा सत्र के लिए रिकार्डेड वीडियो भाषण सौंपे थे। कोरोना महामारी के कारण इस वार्षिक सभा में वे मौजूद नहीं हो सके थे। संयुक्त राष्ट्र के 75 साल के इतिहास में पहली बार उच्चस्तरीय सत्र का आयोजन आनलाइन हुआ था। महामारी के मद्देनजर इस साल भी नेता रिकार्डेड भाषण भेज सकते हैं।