बंगाल में बाढ़ की स्थिति भयावह, यूपी-बिहार समेत कई राज्यों में भी हालात ठीक नहीं; जानें क्या है मौजूदा स्थिति

देश के कई हिस्सों में लगातार हो रही बारिश के कारण बाढ़ जैसे हालात पैदा हो गए हैं। बंगाल में अभी भी बाढ़ की स्थिति भयावह है। इसी तरह गुजरात में 16 लाख से अधिक लोग इस बार बाढ़ की वजह से विस्थापित हुए हैं। वहीं, बिहार, यूपी, उत्तराखंड, हिमाचल आदि राज्यों के कुछ इलाकों में भी अभी हालात ठीक नहीं हैं।

बंगाल के कई इलाकों में बाढ़ की स्थिति

बंगाल में भारी बारिश के कारण बाढ़ जैसे हालात हैं। भारी बारिश के बाद कोलकाता के कई इलाके आंशिक रूप से जलमग्न हो गए हैं। वहीं, कोलकाता में बारिश ने 13 साल का रिकार्ड तोड़ दिया है। यहां सोमवार को एक दिन में 142 मिलीमीटर (मिमी) बारिश दर्ज की गई है। इससे पहले साल 2008 के सितंबर महीने में एक दिन में 140 मिमी बारिश दर्ज की गई थी। रविवार को रातभर बारिश हुई, जिस कारण कोलकाता समेत दक्षिण बंगाल के कई जिलों के कई इलाके जलमग्न हो गए और वहां सामान्य जनजीवन भी इसकी वजह से अस्त-व्यस्त हो गया है। मौसम विभाग का अनुमान है कि राज्य में मंगलवार तक बारिश जारी रहने वाली है। अलीपुर मौसम कार्यालय के मुताबिक, कोलकाता, हावड़ा, हुगली, उत्तर व दक्षिण 24 परगना जिलों में सबसे ज्यादा बारिश हुई है।

एमपी के रतलाम में पटरियों पर तीन फीट तक जमा हुआ पानी

मध्य प्रदेश के रतलाम में जारी बारिश के कारण सोमवार को ट्रेन की पटरियों पर तीन फीट तक पानी जमा हो गया। इस वजह से ट्रेनों का आवागमन भी बंद हो गया। लगातार हो रही बारिश के चलते सड़कों पर भी पानी भर गया है। यहां गाड़ियां भी नाव की तरह सड़कों पर तैरती नजर आईं। इतना ही नहींं दुकानों और घरों में भी बारिश का पानी घुस गया।

Post a Comment

Previous Post Next Post