Xiaomi भारत में शुरू करेगी अपनी फाइनेंशियल सर्विसेज, मिलेगी लोन से सेकर इंश्योरेंस तक की सेवाएं

 


Xiaomi जल्द ही भारत में गोल्ड लोन, क्रेडिट लाइन कार्ड और इंश्योरेंस प्रोडक्ट्स की सेवाएं शुरू करने जा रही है, क्योंकि यह भुगतान, लोन और बीमा में वित्तीय सेवाओं का पूरा स्पेक्ट्रम प्रदान करने पर विचार कर रही है। कंपनी के भारत प्रमुख मनु जैन ने इसके बारे में जानकारी उपलब्ध कराई है। जैन ने कहा कि, "Xiaomi की वित्तीय सेवाएं एक्सिस बैंक, आईडीएफसी बैंक, आदित्य बिड़ला फाइनेंस लिमिटेड, स्टैशफिन, मनी व्यू, अर्ली सैलरी और क्रेडिट विद्या जैसे संगठनों के साथ साझेदारी में पेश की जाएंगी। साल 2019 में Mi Credit में एक क्यूरेटेड मार्केटप्लेस में 1 लाख तक के लोन के लिए काफी उत्साह देखा गया था और एक लाख से अधिक लोन पहले ही वितरित किए जा चुके हैं।" हालांकि महामारी के वक्त इसके लोन देने वाले भागीदारों ने पीछे हटना शुरू कर दिया था।

इसके अलावा जैन ने यह भी कहा कि "बीती कई तिमाहियों के दौरान Mi क्रेडिट या Mi फाइनेंशियल सर्विसेज के भविष्य के बारे में हमने फिर से सोचा है। हम अब इस विशेष प्लेटफॉर्म को विकसित करने के लिए वापस आ गए हैं। साल 2020 की चौथी तिमाही के मुकाबले साल 2021 की पहली तिमाही में हमने 95 फीसद और साल 2020 की पहली तिमाही के मुकाबले साल 2021 की पहली तिमाही में हमने 35 फीसद की वृद्धि की है। इसके अलावा जैन ने इस बात पर भी प्रकाश डाला कि कंपनी क्रेडिट संबंध के साथ ओवरऑल फाइनेंशियल सर्विस में एक फुल स्पेक्ट्रम बनाने पर काम कर रही है। Xiaomi अपने प्लेटफॉर्म में इंश्योरेंस वर्टिकल जोड़ने के साथ-साथ गोल्ड लोन और क्रेडिट लाइन कार्ड जैसे ऑफर के साथ लेंडिंग कैटेगरी का विस्तार कर रही है।"

Xiaomi India Financial Services के प्रमुख आशीष खंडेलवाल ने कहा कि, "Mi क्रेडिट ने Stashfin के साथ पार्टनरशिप में क्रेडिट लाइन कार्ड लॉन्च किए हैं। यह एक अनूठा उत्पाद है जो व्यक्तिगत ऋण के साथ बाय नाउ पे लेटर के प्रस्ताव के साथ आता है ताकि ग्राहक बिना किसी सीमा के चैनलों में पेशकश का उपयोग कर सकें। इसके अलावा Xiaomi ने एक हेल्थ इंश्योरेंस स्कीम तैयार करने के लिए ICICI लोम्बार्ड के साथ साझेदारी की है। इसे जुलाई में पायलट किया गया था और ऑफर के तौर पर यह अभी भी जारी है।"

खंडेलवाल ने यह भी कहा है कि "Xiaomi एक साइबर बीमा की पेशकश भी करता है और इसमें अब तक 25,000 से अधिक ग्राहकों को कवर किया गया है। इसके अलावा हम insur-tech का प्रस्ताव भी है जिस पर हम साझेदारी में क्यूरेटेड तरीके से काम कर रहे हैं।"