दिल्‍ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिलेंगे बिहार के CM नीतीश कुमार, तेजस्‍वी यादव भी रहेंगे मौजूद

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Bihar CM Nitish Kumar) के नेतृत्व में रविवार को बिहार से सर्वदलीय प्रतिनिधिमंडल दिल्ली के लिए रवाना होगा। जाति आधारित जनगणना (Caste Based Census) कराए जाने को ले यह प्रतिनिधिमंडल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के समक्ष अपनी बात रखेगा और अपना ज्ञापन भी सौंपेगा। दिलचस्प बात यह है कि इस प्रतिनिधिमंडल में भाजपा के जनक राम (Janak Ram) भी शामिल रहेंगे। जनक राम राज्य मंत्रिमंडल में भाजपा कोटे के मंत्री हैं। संसद में गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय (Central Home Minister for State Nityanand Rai) ने यह वक्तव्य दिया था कि जाति आधारित जनगणना की कोई योजना नहीं है। इसके बाद भाजपा (BJP) की ओर से इस बारे में कोई वक्तव्य नहीं आया था।

ये रहेंगे प्रतिनिधिमंडल में शामिल

नीतीश कुमार के नेतृत्व में जो प्रतिनिधिमंडल प्रधानमंत्री से मिलेगा उनमें जदयू का प्रतिनिधित्व शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी करेंगे। वहीं राजद की ओर से नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव, हम से जीतन राम मांझी, भाकपा (माले) की ओर से विधायक दल के नेता महबूब आलम, भाकपा की ओर से रामरतन सिंह, माकपा की ओर से अजय कुमार तथा वीआइपी का प्रतिनिधित्व पशु एवं मत्स्य संसाधन मंत्री मुकेश सहनी करेंगे।

पूर्व में सर्वसम्मति से दो बार विधानमंडल से पारित हो चुका है प्रस्ताव

जाति आधारित जनगणना कराए जाने का प्रस्ताव पूर्व में दो बार बिहार  विधानसभा व विधान परिषद से सर्वसम्मति से पारित हो चुका है। इन सभी विषयों को लेकर मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ने पहले ही प्रधानमंत्री को पत्र लिखा था। अब वे बिहार के सर्वदलीय प्रतिनिधिमंडल के साथ पीएम से मिलकर वहीं बात दोहराएंगे। सीएम ने पत्र लिखकर प्रधानमंत्री से मिलने का समय मांगा था। प्रधानमंत्री से मिलने वाले प्रत‍ि‍निधिमंडल में राजद से तेजस्‍वी यादव के शामिल होने की उम्‍मीद है। इसके लिए वह शुक्रवार को ही दिल्‍ली रवाना हो गए थे। पिछले कुछ दिनों में बिहार में इस मसले पर खूब बयानबाजी हुई है।