ऑनलाइन ठगी की शिकायत के लिए तुरंत करें इस नंबर पर कॉल, सरकार करेगी आपकी हेल्प

पिछले कुछ सालों में डिजिटल और ऑनलाइन बैंकिंग का चलन काफी तेजी से बढ़ा है। लेकिन इन सेवाओं के विस्तार के साथ ही डिजिटल फ्रॉड के केस भी अक्सर देखने को मिलते हैं। डिजिटल तौर पर शुरू हुई इन सेवाओं ने हमारी सुविधाओं और सहूलियतों को बढ़ाया भी है। लेकिन कई बार ऐसा होता है कि इन सेवाओं का उपयोग करते वक्त हम ऑनलाइन और डिजिटल फ्रॉड का शिकार हो जाते हैं। आए दिन किसी ना किसी के साथ हुए डिजिटल फ्रॉड की घटनाएं सामने आती रहती हैं। लेकिन जानकारी और समय की कमी के चलते हम अपने साथ हुई डिजिटल फ्रॉड की शिकायत दर्ज नहीं करा पाते हैं। डिजिटल फ्रॉड की इन बढ़ती हुई घटनाओं को रोकने और लोगों की समस्या को दूर करने के लिए होम मिनिस्ट्री ने एक हेल्पलाइन नंबर जारी किया है, जिसके जरिए आप अपने साथ हुई डिजिटल फ्रॉड की शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

क्या है यह हेल्पलाइन नंबर

जनता के हितों की सुरक्षा और उनको ऑनलाइन ठगी से बचाने के लिए होम मिनिस्ट्री ने हेल्पलाइन नंबर 155260 की शुरुआत की है। मिनिस्ट्री की तरफ से दिल्ली, राजस्थान, उत्तराखंड, छत्तीसगढ़, उत्तर प्रदेश और आसाम जैसे राज्यों में हेल्पलाइन नंबर की यह सेवा 24 घंटे उपलब्ध है। बाकी राज्यों में यह सेवा सुबह 10 से शाम 6 बजे के बीच उपलब्ध है।

साइबर पोर्टल की जानकारी

हेल्पलाइन नंबर के अलावा ऑनलाइन ठगी की शिकायत के लिए आप होम मिनिस्ट्री के पोर्टल https://cybercrime.gov.in/ पर विजिट भी कर सकते हैं। इस पोर्टल के जरिए आपको हेल्पलाइन नंबर के साथ कई अन्य सेवाएं भी उपलब्ध कराई जा रही हैं।

इस प्रकार से करें शिकायत

आप अपने साथ हुई ठगी की शिकायत को दर्ज कराने के लिए हेल्पलाइन नंबर 155260 पर कॉल कर सकते हैं, जहां कॉल पर आपसे घटना के संदर्भ में कुछ बेसिक जानकारी ली जाएगी। इसके अलावा आप https://cybercrime.gov.in/ पर विजिट भी कर सकते हैं। वहां पर आपको आपके संबंधित राज्य के नोडल अधिकारियों का कॉन्टैक्ट नंबर भी मिल जाएगा। यदि आपके साथ कोई भी फ्रॉड की घटना हो जाती है, तो जितनी जल्दी हो सके उतनी जल्दी अपनी शिकायत दर्ज करा लेना चाहिए।