पहलवान बजरंग पूनिया ने कांस्य पदक जीत रचा इतिहास


तोक्योः भारत के स्टार पहलवान बजरंग पूनिया ने तोक्यो ओलिंपिक खेलों के पुरुषों के फ्री स्टाइल 65 किलो वर्ग कुश्ती स्पर्धा का कांस्य पदक जीतते हुए इतिहास रच दिया। उन्होंने कजाखस्तान के डाउलेट नियाजबेकोव को 8-0 से एकतरफा हराया। इसके साथ ही भारत के पदकों की संख्या 6 हो गई है, जो लंदन ओलिंपिक-2012 के बराबर है।

पहले राउंड में दोनों ही पहलवान आक्रामक दिखे। बजरंग ने हालांकि बेहद चतुराई से दो पॉइंट लेते हुए 2-0 की बढ़त बना ली। दूसरे राउंड में जब मुकाबल शुरू हुआ तो बजरंग अलग ही अंदाज में नजर आए। उन्होंने विपक्षी पहलवान बिल्कुल भी मौका नहीं दिया। पूनिया ने लगातार 2, 2, 2 अंक लेते हुए बढ़त 8-0 की कर ली। उन्हें अंक के आधार पर विजयी घोषित कर दिया गया।

इससे पहले बजरंग पूनिया को सेमीफाइनल में हार का सामना करना पड़ा था। इसके साथ ही उनका गोल्ड और सिल्वर जीतने का सपना अधूरा रह गया था। पूनिया अजरबैजान के पहलवान हाजी अलीव से 5-12 से हार गए थे। बता दें कि बजरंग ने सफर की शुरुआत किर्गीस्तान के अर्नाजार अकमातालिएव को हराकर की थी। इसके बाद क्वॉर्टर फाइनल में ईरान के मुर्तजा चेका घियासी के खिलाफ अनुभव और कौशल का शानदार इस्तेमाल करते हुए जीत दर्ज कर सेमीफाइनल पहुंचे थे।

Post a Comment

Previous Post Next Post