Modi Cabinet Reshuffle: बंगाल में भाजपा के प्रबंधन की कमान संभालने वाले सुभाष सरकार को मोदी कैबिनेट में मिला स्थान

बंगाल में भारतीय जनता पार्टी के एक अनुभवी योद्धा और बांकुड़ा से सांसद डॉ सुभाष सरकार लंबे समय तक प्रदेश में भगवा पार्टी का प्रबंधन संभालने वाले व्यक्ति रहे हैं। बुधवार को सरकार को केंद्रीय मंत्रिमंडल में शामिल किया गया।‌ उन्हें शिक्षा राज्य मंत्री बनाया गया है।

तृणमूल कांग्रेस के कद्दावर नेता और राज्य सरकार के पंचायत मंत्री सुब्रत मुखर्जी को हरा कर सरकार ने बांकुड़ा से 2019 में लोकसभा चुनाव जीता था। प्रदेश भाजपा के 2013 से उपाध्यक्ष रहे सरकार, 2015 में अध्यक्ष पद के दावेदार थे लेकिन इसके बदले उन्हें महासचिव बनाया गया था। संगठन के व्यक्ति के रूप में प्रसिद्ध सरकार को 2017 में एक बार फिर से पार्टी की प्रदेश इकाई का उपाध्यक्ष बनाया गया।

सरकार ने बांकुड़ा संसदीय क्षेत्र से 2014 में भी चुनाव लड़ा था लेकिन वह हार गये थे। पांच साल बाद उन्होंने इस सीट से जीत हासिल की और पार्टी को 2014 में जहां 20 फीसद वोट मिले थे वहीं उसे 2019 में 29 प्रतिशत मत प्राप्त हुये।

1953 में जन्मे सरकार पेशे से चिकित्सक हैं और बांकुड़ा के रहने वाले हैं। वह स्वास्थ्य और परिवार कल्याण पर स्थायी समिति के साथ-साथ ऊर्जा एवं अक्षय ऊर्जा मंत्रालय के सलाहकार समिति के भी सदस्य हैं।‌ बता दें कि हाल में संपन्न बंगाल विधानसभा चुनाव में भाजपा के घोषणा पत्र समिति के भी सरकार अध्यक्ष थे।