भारत और श्रीलंका के बीच ही नहीं, बल्कि दो नए कप्तानों के बीच भी होगी जंग

18 जुलाई 2021 यानी आज दोपहर को तीन बजे भारत और श्रीलंका के बीच वनडे सीरीज जीतने की लड़ाई शुरू हो जाएगी। वहीं, मैच शुरू होने से आधा घंटा पहले यानी ढाई बजे दो नए कप्तान मैदान पर होंगे। इस तरह वनडे सीरीज भारत और श्रीलंका के बीच ही नहीं, बल्कि दो नए कप्तानों की भी खेली जाएगी, क्योंकि दोनों ही कप्तान अपनी कप्तानी में पहली सीरीज जीतने के इरादे से उतरेंगे।

दरअसल, भारतीय टीम और श्रीलंकाई टीम को मजबूरी में नए कप्तानों के साथ उतरना पड़ रहा है। हालांकि, दोनों टीमों की मजबूरी अलग-अलग है, क्योंकि भारतीय टीम के नियमित कप्तान विराट कोहली और उपकप्तान रोहित शर्मा इस समय इंग्लैंड में हैं। ऐसे में भारतीय टीम ने शिखर धवन को श्रीलंका दौरे के लिए टीम का कप्तान बनाया, जबकि उपकप्तान की भूमिका बीसीसीआइ ने अनुभवी तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार को सौंपी है।

उधर, श्रीलंकाई टीम को इसलिए कप्तान बदलना पड़ा है, क्योंकि नियमित कप्तान कुसल परेरा चोटिल होकर कुछ सप्ताह के लिए टीम से बाहर हो गए हैं। ऐसे में मेजबान श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड ने दसुन शनाका को टीम की कप्तान पद की जिम्मेदारी सौंपी है। इस तरह वनडे सीरीज दो नए कप्तानों के बीच भी खेली जाएगी। दसुन शनाका भी पहली बार अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में शिखऱ धवन की तरह पहली बार कप्तानी करने उतरेंगे।

यही कारण है कि ये वनडे और टी20 सीरीज भारत और श्रीलंका ही नहीं, बल्कि दो नए कप्तान शिखर धवन और दसुन शनाका के बीच होगी। भारत की ये दूसरे दर्जे की टीम है, जबकि श्रीलंका की भी लगभग दूसरे दर्जे की टीम है, क्योंकि टीम के ज्यादातर प्रमुख खिलाड़ी इस सीरीज का हिस्सा नहीं है। तीन खिलाड़ियों पर बैन लगा है, जबकि कप्तान कुसल परेरा चोट के कारण बाहर हैं। वहीं, दिग्गज बल्लेबाज एंजलो मैथ्यूज ने सीरीज से नाम वापस ले लिया था।