उत्‍तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन को देखकर निकल पड़े नागरिकों की आंखों से आंसू, जानें- क्‍यों

उत्‍तर कोरिया के तानाशाह क्‍या पतला हो गए हैं। इस सवाल को लेकर तरह-तरह की कयासबाजी चल रही है। विशेषज्ञ उनकी पुरानी और ताजा तस्‍वीरों के आधार पर कह रहे हैा कि किम जोंग उन का वजन कम हुआ है। पिछले दिनों पार्टी की बैठक के दौरान उनकी जो फोटो सामने आई थी उसके आधार पर कहा जा रहा था कि उनकी कलाई पहले से कम मोटी दिखाई दी है। इससे अंदाजा लगाया जा रहा था कि किम का वजन कम हुआ है।

खबरों में यहां तक कहा गया था कि उनका वजन कम होना किसी बीमारी की वजह है या फिर वो खुद चाहते हैं कि ऐसा हो। समाचार एजेंसी रॉयटर्स ने कहा है कि उनका अचानक वजन कम होने से उत्‍तर कोरिया के लोगों को चिंता होने लगी है। इसमें प्‍योंगयोंग के एक नागरिक के हवाले से कहा गया है कि ये खबर सभी नागरिकों के लिए दिल तोड़ने वाली है। इस नागरिक का कहना है कि किम को देखकर न सिर्फ उसकी बल्कि जिन्‍होंने भी उन्‍हें देखा वो रो पड़े। शुक्रवार को प्रसारित किए गए एक इंटरव्‍यू के दौरान इस नागरिक ने ये बात कही थी। हालांकि रॉयटर्स का कहना है कि वो इस फुटेज की पुष्टि नहीं करता है।

प्‍योंगयोंग के इस नागरिक ने इस फुटेज को वहां पर लगी सड़क पर लगी एक बड़ी स्‍क्रीन पर देखा था। ये फुटेज उस वक्‍त की थी जब वर्कर्स पार्टी ऑफ कोरिया की बैठक के बाद किम एक कंसर्ट देखने गए थे। इसमें उनके साथ पार्टी के दूसरे नेता भी थे। उन्‍होंने ने इस फुटेज की पुष्टि करने से इनकार भी कर दिया है। हाल ही में सामने आई किम की एक फुटेज ने इस चिंता को बढ़ाने का काम किया है।

उत्‍तर कोरिया के तानाशाह पर बेहद कम ही पब्लिक कमेंट दिखाई देते हैं। लेकिन विशेषज्ञों द्वारा किम की फोटो का आंकलन और विश्‍लेष्‍ण करने के बाद अब लोग भी इस पर कमेंट करने लगे हैं। हालांकि ब्रॉडकास्‍टर ने किम के कम होते वजन के बारे में कोई जानकारी नहीं दी है। किम जोंग उन के वजन को लेकर जून की शुरुआत में ही चर्चा शुरू हो गई थी। उस वक्‍त भी वो लंबे समय के बाद सार्वजनिक तौर पर दिखाई दिए थे। उत्‍तर कोरिया के एक्सपर्ट ने उस वक्‍त कहा था कि किम का वजन काफी घट गया है। तभी से उनकी सेहत को लेकर तरह तरह की बातें कही जा रही हैं।

गौरतलब है कि किम मीडिया के सामने करीब एक माह बाद जब अचानक आए तो सिओल बेस्‍ड एक न्‍यूज वेबसाइट ने उनकी सामने आई दो फोटो के मिलान के आधार पर बताया था कि उनकी कलाई पहले से कम हो गई है और कंधों पर भी कुछ फर्क पड़ा है। इस आधार पर इस वेबसाइट ने कहा था कि किम का वजन पहले के मुकाबले कम हुआ है। हालांकि वेबसाइट ने इसकी कोई वजह नहीं बताई थी। आपको बता दें कि कुछ समय पहले उनके मीडिया में न दिखाई देने की वजह से उनको लेकर कई तरह की अटकलें लगाई जा रही थीं। इसकी वजह उनके देश के संस्‍थापक और उनके दादा किम इल संग जयंती के समारोह में शामिल न होना बनी थी।

वर्ष 2014 में भी स्‍टेट मीडिया ने कहा था कि किम किसी तरह की बीमारी से पीडि़त है और परेशान है। इस दौरान सामने आई खबरों में यहां तक कयास लगाए जा रहे थे कि किम की गैर मौजूदगी में उत्‍तर कोरिया की सत्‍ता किसके हाथों में होगी। रॉयटर्स के मुताबिक अंतरराष्‍ट्रीय खुफिया एजेंसी, विशेषज्ञ और मीडिया लगातार उनकी सेहत पर निगाह रखती है। इस खबर के काफी समय के बाद वो अचानक ही मीडिया के सामने आए थे।